UN में फिर छाया कश्मीर मुद्दा, नवाज ने भारत के सामने रखी चार शर्तें

UN में फिर छाया कश्मीर मुद्दा, नवाज ने भारत के सामने रखी चार शर्तें

अमेरिका : पाकिस्तानी PM ने फिर एक बार कश्मीर का मुद्दा उठाया. पाकिस्तानी PM नवाज शरीफ ने बुधवार को कहा कि UN 1947 से अब तक कश्मीर का मुद्दा नहीं सुलझा पाया है. उन्होने कहा कि हम इस मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं. इस दौरान उन्होंने 4 शर्तों के साथ भारत के आगे शांति की पहल की है. शरीफ ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि 'कश्मीर मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान जरूरी है और इसके लिए आवश्यक है कि दोनों देश एक दूसरे के खिलाफ सेना का इस्तेमाल न करें और सीजफायर का उल्लंघन न हो.

उन्होंने कहा कि 'मैं इस मौके पर भारत के साथ नए सिरे से अमनबहाली की पहल करता हूं.' हालांकि, पाकिस्तानी PM ने भारत के सामने चार शर्तें रखी हैं. 

ये हैं चार शर्तें 

1. दोनों तरफ से सीजफायर का उल्लंघन पूरी तरह बंद हो और UN इस पर नजर रखे.

2. कश्मीर से सेना हटाई जाए.

3. दुनिया की सबसे ऊंची चोटी सियाचिन से सेना हटाई जाए.

4. भारत और पाकिस्तान की तरफ से किसी भी तरह से सैन्य बलों का इस्तेमाल न किया जाए.

शरीफ के पूरे भाषण मे कश्मीर मुद्दा ही छाया रहा. उन्होने कहा कि दोनों देश एक-दूसरे को सैन्य कार्रवाई की धमकी देना बंद कर दें. नवाज ने भारत की तरफ इशारा करते हुए कहा कि बातचीत से ही किसी समस्या का समाधान निकाला जा सकता है और आपसी सहयोग से ही भारत और पाकिस्तान के रिश्ते सुधरेंगे.

पाकिस्तानी PM संबोधन ने भारत पर आरोप लगते हुए कहा कि कश्मीर में मुसलमानों के मानवाधिकारों का हनन हो रहा है. उन्होंने आगे कहा कि 2013 में PM बनते ही मैंने भारत से बातचीत शुरू की, लेकिन अब भी भारत की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है.