मंगलवार को कजाकिस्तान रवाना होगे शरीफ

मंगलवार को कजाकिस्तान रवाना होगे शरीफ

इस्लामाबाद : पाक PM नवाज शरीफ मंगलवार से अपने दो दिन के कजाकिस्तान दौरे के लिए रवाना होगे. अपने इस दौरे में वह कजाकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय हितों के मुद्दों पर बातचीत करेंगे. पाक विदेश मंत्रालय ने पाने जारी बयान में बताया की, "PM शरीफ 25-26 अगस्त को कजाकिस्तान के लिए रवाना होगे. PM अपने साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी ले जाएंगे." मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार इस दौरे का निमंत्रण कजाकिस्तान राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव द्वारा दिया गया था.

शरीफ राष्ट्रपति नजरबायेव और प्रधानमंत्री करीम मासीमोव के साथ बैठक करेंगे और परस्पर हितों के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बयान के मुताबिक इस दौरे पर शरीफ कई समझौतों और सहमति पत्रों पर दस्तखत करने वाले है. इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान का कजाकिस्तान के साथ निकट और भाईचारे का संबंध है और ये संबंध विभिन्न क्षेत्रों में सौहार्द और सहयोग से भरपूर हैं. इसने कहा कि दोनों देश बड़े क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर साझा विचार रखते हैं और संयुक्त राष्ट्र, SCO, ECO और OIC में एक-दूसरे का सहयोग करते हैं.

बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच संबंध परस्पर सम्मान, साझा विचारों, शांति, स्थिरता और क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने की साझा चाहत पर आधारित है. कजाकिस्तान को दिसंबर 1991 में मिली आजादी के बाद पाक पहला देश था जिसने कजाकिस्तान से कूटनीतिक संबंध स्थापित किये थे.