मुहर्रम का मातम छोड़ जब होली खेलने लगे थे नवाब वाजिद अली शाह..
मुहर्रम का मातम छोड़ जब होली खेलने लगे थे नवाब वाजिद अली शाह..
Share:

उत्तर प्रदेश में होली खेलने का प्रचलन कोई नया नहीं है. ये सालों से चला आ रहा है और काफी प्रसिद्द भी है.  आपको बता दें, अवध के कुछ नवाबों को तो आज भी दुनिया उनके होली खेलने के अंदाज से जानती है. ऐसे ही थे अवध के आखिरी नवाब वाजिद अली शाह. बताया जाता है कि मुहर्रम का मातम भी इस नवाब को होली खेलने से नहीं रोक पाया था. इसी का एक मशहूर किस्सा है जिसे आप यहां जान सकते हैं. 

दरअसल, नवाब वाजिद अली शाह को  होली खेलना काफी पसंद था. वे बहुत उत्साह के साथ होली खेलते थे. होली से उन्हें इतना प्रेम था कि उन्होंने होली पर कई कविताएं भी लिख दी थी. आपको बता दें, नवाब वाजिद अली शाह के शासन में एक बार ऐसा हुआ कि होली और मुहर्रम संयोग से एक ही दिन पड़ गए. होली खुशी का त्योहार है, वहीं मुहर्रम मातम का दिन  है. इसलिए हिंदुओं ने मुसलमानों की भावनाओं का सम्मान करते हुए होली न खेलने का फैसला किया. पर जब ये बात नवाब वाजिद अली शाह को पता चली तो उन्होंने होली खेलने का फैसला लिया. 

वाजिद अली शाह ने हिंदुओं से पूछा कि आखिर वे इस साल होली क्यों नहीं खेलना चाहते. जवाब में हिंदुओं ने बताया कि वे मुहर्रम की वजह से ऐसा कर रहे हैं. इसके बाद वाजिद अली शाह ने कहा चूंकि हिंदुओं ने मुसलमानों की भावनाओं का सम्मान किया है, इसलिए अब ये मुसलमानों का फर्ज है कि वो भी हिंदुओं की भावनाओं का सम्मान करें. वहीं नवाब  ने इसके बाद घोषणा से सबको सूचित किया कि पूरे अवध में उसी दिन होली मनाई जाएगी. खास बात यह कि वो खुद इस होली में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे. 

नवाब वाजिद अली शाह अपनी इस घोषणा के बाद पहले व्यक्ति थे जो होली खेलने वालों में सबसे पहले शामिल हुए. नवाब वाजिद अली शाह की प्रसिद्ध ठुमरी भी है-  मोरे कन्हैया जो आए पलट के, अबके होली मैं खेलूँगी डटकेउनके पीछे मैं चुपके से जाके, रंग दूंगी उन्हें भी लिपटके'.नवाब वाजिद अली शाह 'ठुमरी' संगीत विधा के जन्मदाता के रूप में जाने जाते हैं. उनके दरबार में हर रोज संगीत का जलसा हुआ करता था. इनके समय में ठुमरी को कत्थक नृत्य के साथ गाया जाता था.

Muharram 2019 : मुहर्रम के मौके पढ़ें ये शायरी..

Muharram 2019 : इस्लामी नए साल का चाँद दिखते ही हाथों की चूड़ियां तोड़ देती हैं शिया महिलाएं..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -