भारतीय सेना पूरी तरह से धर्म निरपेक्ष : नेवी चीफ
भारतीय सेना पूरी तरह से धर्म निरपेक्ष : नेवी चीफ
Share:

नई दिल्ली : देश में जहाँ चारों ओर सांप्रदायिकता और धार्मिक असहिष्णुता पर बहस छिड़ी हुई है वहीं इन सबके बीच सेना निःस्वार्थ बिना धर्म और जाति पूछे सबकी सेवा में लगा रहता है। इसका उदाहरण कई बार देखने को मिलता है। ताजा उदाहरण है चेन्नई में आई बाढ़ का, इससे पहले जम्मू में आई बाढ़ के दौरान। इस बीच नौ सेना प्रमुख एडमिरल आर के धवन ने कहा है कि उनकी सेना पूरी तरह से धर्म निरपेक्ष है। भारतीय सेना का प्रत्येक जहाज भारत की एक सूक्ष्म इकाई है।

संवाददाता ने पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल रामदास की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को लिखे गए खुले पत्र के साथ ही एक रक्षा विचार मंच द्वारा कट्टरता के खतरे पर एक चर्चा आयोजित करने की योजना का उल्लेख किया था। धवन ने कहा कि धर्मनिरपेक्षता किसी एक व्यक्ति और सबसे छोटी इकाई से शुरु होती है।

उन्होने कहा कि मैं इस बारे में बात करना चाहूँगा कि नौ सेना में धर्मनिरपेक्षता कैसे है। भारतीय नौसेना के प्रत्येक जहाज पर प्रत्येक राज्य और प्रत्येक धर्म के लोग रहते है। इसी कारण सेना स्वभाव से पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष होती है। यह रुख और यह अनुभूति भावना में बनाए रखी जाती है।

धवन ने ये बातें एक सवाल के जवाब में कही। उनसे पूछा गया था कि धार्मिक असहिष्णुता से उकसायी गयी कट्टरता क्या तेजी से एक राष्ट्रीय एवं वैश्विक खतरा बनती जा रही है। बता दें कि आज नौ सेना दिवस है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -