Navy Day : हिन्दुस्तान की विजय और पाकिस्तान की पराजय का गवाह है यह दिन
Navy Day : हिन्दुस्तान की विजय और पाकिस्तान की पराजय का गवाह है यह दिन
Share:

पूरे हिन्दुस्तान में हर साल 4 दिसंबर को नेवी डे यानी कि नौसेना दिवस बड़े गौरव के साथ मनाया जाता हैं. बता दें कि यह दिवस हिन्दुस्तान की गौरवशाली जीत और पाकिस्तान की करारी हार के उपलक्ष्य में मनाया जाता हैं. साल 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में जीत हासिल करने वाले नौसेना पुरुषों की शक्ति और बहादुरी के जश्न के रूप में इसे धूमधाम से मनाया जाता है.

आपको बता दें कि साल 1971 में 3 दिसंबर यानी कि आज ही के दिन पाकिस्तानी सेना द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला किया गया था और इस हमले से ही 1971 के युद्ध की शुरुआत हो गई थी. जहां भारत ने इस ऑपरेशन का नाम ट्राइडेंट रखा था.

भारत ने डरपोक पाकिस्तान को करारा जवाब दिया और भारतीय सेना की तरफ से किए गए जवाबी हमले में 4 पाकिस्तानी जहाज और कराची बंदरगाह का फ्यूल टैंक पूरी तरह से बर्बाद हो गए. इतना ही नहीं इस दौरान भारत ने पाकिस्तान के 500 सैनिकों को भी मौत के घाट उतर दिया था. इस हमले में आईएनएस निपत, आईएनएस निर्घाट और आईएनएस वीर शामिल थे. बता दें कि 90 मिनट चलने वाला ये ऑपरेशन 4 दिसंबर, 1971 के दिन शुरू हुआ था.  भारत ने इस युद्ध में जोरदार जीत हासिल की और हिन्दुस्तान आज तक लगातार इस जीत का जश्न हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के रूप में मनाता आ रहा हैं. 

हैदराबाद ने किया देश के पहले राष्ट्रपति को याद, 134वीं जयंती पर अर्पित की श्रृद्धांजलि

हैदराबाद का भाग्य बदलेंगे योगी, रखेंगे ये नाम

काले धन पर भारत की बड़ी जीत, जानकारी देने को राजी हुई स्विस सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -