नवरात्री2018: क्या आप जानते हैं किसने की नवरात्री मनाने की शुरुआत
नवरात्री2018: क्या आप जानते हैं किसने की नवरात्री मनाने की शुरुआत
Share:

नई दिल्ली: हमारे देश भारत में संस्कृतियों और तहजीबों का अनूठा मिश्रण देखने को मिलता है, जितने त्यौहार और उत्सव हमारे देश में मनाए जाते हैं, उतने शायद दुनिया के किसी भी देश में नहीं मनाए जाते होंगे. हमारा ऐसा ही एक त्यौहार है नवरात्री, जिसमे हम 9 दिनों तक लगातार जगत को उत्पन्न करने वाली और पोषण करने वाली देवी आदिशक्ति की उपासना करते हैं, जिसे माँ  के रूप में भी पूजा जाता है. पुरे वर्ष में 4 नवरात्र आते हैं, जिनमे दो गुप्त और दो प्रत्यक्ष होते हैं. पूरा देश इन 9 दिनों को हर्षोल्लास के साथ माता की उपासना करते हुए बिताता है, लेकिन अधिकतर लोगों को ये पता नहीं है कि आखिर नवरात्र उत्सव मनाने की शुरुआत कैसे हुई ?

नहीं हो रही है शादी तो नवरात्रि में करें इस मंत्र का जाप

तो आइए हम आपको बताते हैं कि नवरात्र पूजन का रिवाज कहां से शुरू हुआ. इसका जिक्र हमारे पुराणों में मिलता है. मार्केण्डय ऋषि द्वारा रचित देवी पुराण में इसका उल्लेख किया गया है. जिसमे बताया गया है कि जब भगवन विष्णु के अवतार श्री राम की पत्नी और आदिशक्ति की एक रूप माता सीता को रावण हरण करके ले गया था, तो श्री राम बहुत व्याकुल हो गए थे, इसके बाद जब श्रीराम को पता चला कि माता सीता को रावण कैद करके ले गया है तो उन्होंने लंका पर हमला करने का निर्णय लिया.

खूब सारा धन पाने के लिए इस लग्न में करें नवरात्रि की घटस्थापना

पहले तो उन्होंने रावण के पास दूत भेजे कि उनकी पत्नी सीता को वापिस कर दे तो उसे प्राणदान दे दिया जाएगा व् उसके पाप भी क्षमा कर दिए जाएंगे, लेकिन मदमत्त रावण ने श्रीराम के प्रस्ताव को ठुकरा दिया, जिसके बाद श्रीराम ने वानरों की सेना इकठ्ठा की और लंका के तात पर जा पहुंचे, रावण को हराने के लिए उन्होंने 9 दिन तक लगातार देवी आदिशक्ति की आराधना की, जिससे प्रसन्न होकर देवी ने उन्हें विजय होने का आशीर्वाद दिया और दसवें दिन श्रीराम ने रावण का वध कर दिया, इस दिन को दशहरा कहा जाता है. यहीं से 9 दिनों के देवी पूजन की शुरुआत हुई और दसवें दिन दशहरा मनाया जाने लगा, जिसे अधर्म पर धर्म की और असत्य पर सत्य की जीत के रूप माना जाता है. 

ये भी पढ़ें:-

नवरात्रि 2018: 1603 में स्थापित हुआ था माँ काली का यह प्रख्यात मंदिर

इस आठ अक्षर के मंत्र का जाप करने से आप हो जाएंगे मालामाल

नौ कन्याओं के पूजन पर भी नहीं मिलेग पुण्य, पुण्य के लिए इन्हे जरूर करें शामिल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -