नवरात्रि में घर के बाहर लटका दें यह चीज़, हो जाएंगे मालामाल

Oct 15 2018 12:25 PM
नवरात्रि में घर के बाहर लटका दें यह चीज़, हो जाएंगे मालामाल

आप सभी जानते ही हैं कि इस वर्ष के शारदीय नवरात्र 10 अक्टूबर 2018 से शुरू हो चुके हैं. ऐसे में नवरात्र के पूरे नौ दिन देवी दुर्गा के नौ विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है और साथ ही यह मान्यता है कि इस दौरान मां अपने भक्तों के घर विराजमान होती हैं और उन पर अपनी कृपा बरसाती हैं. भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए माँ उनके घर अति हैं. ऐसे में वास्तु शास्त्र और ज्योतिष के अनुसार अगर इन दिनों में कुछ उपाय किए जाएं तो माता रानी बहुत ज्यादा खुश हो जाती हैं और आपकी मनोकामना जल्दी पूरी कर देती हैं. तो अब आइए जानते हैं वास्तु के वह स्पेशल उपाय जिन्हे करने से लाभ होगा.

घर के मुख्य दरवाजे पर बनाएं ये - कहा जाता है ज्योतिष और वास्तु के अनुसार नवरात्र के समय घर के मेन गेट पर स्वास्तिक का चिन्ह यानि निशान बनाना चाहिए क्योंकि इससे वास्तुदोष खत्म हो जाता है इसी के साथ भगवान गणेश जी का चित्र भी लगाया जा सकता है, क्योंकि हिदू धर्म में इन्हें प्रथम पूज्य माना जाता है. यही कारण है कि नवरात्र में इनकी पूजा करना और इनका चित्र लगाना अच्छा होता है. इसी के साथ यह मान्यता भी है कि इससे घर में आने वाली हर तरह की नकारात्मक चीजें दूर होती हैं.

आम और अशोक के पत्ते की माला - कहा जाता है नवरात्रि में घर से नकारात्मकता दूर करने के लिए मुख्य दरवाज़े पर आम और आशोक पेड़ के पत्तों की माला बनाकर टांग देना चाहिए क्योंकि इससे बहुत सारे फायदे होते हैं.

लक्ष्मी जी के पैर के निशान - आप सभी ने देखा होगा कई घरों में लक्ष्मी जी के पैर के निशान बने होते हैं ऐसे में इन निशानों को इसलिए बनाया जाता है क्योंकि इनसे घर में सुख और शांति बनी रहती है. कहा जाता है लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए नवरात्रि में ये निशान ज़रूर बनाएं, लाभ होगा.

आज सूर्यास्त के बाद जरूर गाये माँ कात्यायनी की यह आरती

सूर्यास्‍त के बाद ऐसे करें माँ कात्यायनी की पूजा, मिलेगा लाभ

आज माँ कात्यायनी को खुश करने के लिए जपे यह मंत्र