नवरात्री में माँ को लगाए बादाम कतली का भोग, जानिए घर पर बनाने की सरल विधि

नवरात्री में माँ को लगाए बादाम कतली का भोग, जानिए घर पर बनाने की सरल विधि

आप सभी को बता दें कि इस साल चैत्र नवरात्रि आज से यानी 6 अप्रैल से है. ऐसे में आज हम आपको बादाम की कतली रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप व्रत के दौरान खा सकते हैं. जी हाँ, वैसे तो आप सभी ने आज तक काजू कतली का स्वाद चखा होगा, लेकिन इस बार चैत्र नवरात्रि में मां को भोग लगाने के बाद आप बादाम कतली को लोगों में प्रसाद रूप में बांटें. आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसेपी.

 

बादाम कतली रेसिपी सामग्री- 

बादाम - 1 कप (150 ग्राम)

चीनी पाउडर - 1 कप (150 ग्राम)

घी - 2 बड़े चम्मच

दूध - ½ कप

केसर - 10-12 धागे

पिस्ता - 2 बड़े चम्मच ( बारीक कटा हुआ)

बादाम कतली रेसिपी विधि - बादाम कतली रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले बड़े बर्तन में लगभग 2 कप पानी उबाल लें और उसके बाद उसमें करीब 5 मिनट के लिए बादाम को भिगो दें. अब इसके बाद एक छोटी कटोरी में दूध और केसर को मिक्स होने के लिए अलग रख दें और अब बादाम को गर्म पानी से निकालकर ठंडे पानी में डालें और इनके छिलकें अलग कर दें. इसके बाद एक मिक्सर की मदद से पीस कर पेस्ट बना लें और बादाम के पेस्ट में केसर वाला दूध डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसके बाद पैन में घी गर्म करें, फिर उसमें बादाम का पेस्ट और चीनी डालकर चलाते हुए सुनहरा होने और गाढ़ा होने तक भून लें और जब बादाम कतली का मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो उसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें.

अब इसके बाद एक बड़ी प्लेट या थाली पर घी लगाकर ग्रीस करके बटर पेपर लगाएं, फिर उसके बाद बादाम की कतली का मिश्रण डालकर एक चाकू की मदद से फैलाएं और इसके बाद मिश्रण को बेलन की मदद से हल्का दबाव बनाते हुए एक पतली शीट बनाकर सेट होने के लिए अलग रख दें. अब इसके बाद बादाम कतली पर पहले से कटे हुए पिस्ता से गार्निश करें और फिर चाकू की मदद से मनचाहें आकार में काट लें और तैयार बादाम कतली को एक प्लेट में रखें और मां दुर्गा को नवरात्रि को भोग लगाएं.

गर्मी में घर पर बनाएं बादाम गुलकंद की कुल्फी

Recipe : घर में बनाएं रोस्टेड बादाम नमकपारे, सभी को आएंगे पसंद

यहाँ जानिए चैत्र नवरात्र का शुभ मुहूर्त और अभिजित मुहूर्त