नवरात्रों में ऐसे रखें खुद को फिट, खाएं संतुलित आहार

नवरात्रों में ऐसे रखें खुद को फिट, खाएं संतुलित आहार

नवरात्र के व्रत का भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व है. हर कोई इस व्रत को रखता है और इसका पालन भी करता है. लेकिन 9 दिनों तक भूखा रहना भी आसान नहीं होता. इसके लिए हम आपके लिए कुछ हेल्दी फ़ूड लेकर आये हैं जो आपके काम आएंगे. व्रत रखने वालों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि जो आप खा रहे हैं, क्या वह आपके स्वास्थ्य के लिए सही है. ऐसे में आपको बेहतर स्वास्थ्य के लिए सही व संतुलित आहार को लेना चाहिए. नवरात्र के व्रत के दौरान इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. 

* आलू 
नवरात्र व्रत के दौरान खाद्य पदार्थों में आलू को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. आलू बहुत फायदेमंद भी होता है. आलू में सबसे ज्‍यादा स्‍टॉर्च पाई जाती है. आलू को उबाल कर खाने से शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम होती है. 

* ड्राई फ्रूट्स 
व्रत में काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, मखाने और बादाम आदि खाया जाता है. इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसके अलावा ड्राई फ्रूट की खीर को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है. यह सेहत के लिहाज से काफी अच्‍छी होती है. 

* दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थ 
व्रत के दौरान दूध और दूध से बने अन्य पदार्थ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. दही खाने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया तथा पोषक तत्व शरीर के लिए एंटीबायोटिक का कार्य करते हैं. इसके अलावा पनीर के कटलेट व्रत में खा सकते हैं. इससे प्रोटीन और कैल्शियम की जरुरत पूरी होती रहती है. 

* साबूदाना 
नवरात्र के व्रत में साबुदाना खूब खाया जाता है. साबूदाना को आप अलग-अलग तरह से बनाकर खा सकते हैं. साबुदाना से बेक्ड कटलेट बना सकते हैं, जो वजन नहीं बढ़ने देता है और इससे पोषण भी मिल जाता है. 

वजन कम करने के लिए अब खाने होंगे ये सैंडविच

माउथवॉश का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपको नुकसान

ये हैं वो गलतियां जो लोग शॉवर लेने के समय करते हैं