Navratri 2018: विद्या प्राप्ति और सफलता के लिए नवरात्र के दूसरे दिन करें इस मंत्र का जप
Navratri 2018: विद्या प्राप्ति और सफलता के लिए नवरात्र के दूसरे दिन करें इस मंत्र का जप
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि नवरात्र के नौ दिन माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और आज की बात करें तो आज यानि नवरात्र के दूसरे दिन मां को द्वितीय स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की पूजा का विधान है और इनकी पूजा से भक्तों और सिद्धों को अनंतफल प्राप्त होता है, क्योंकि इनको सिद्धि और विजय प्रदान करने वाली देवी कहते है. इसी के साथ यह भी मान्यता है कि विद्या प्राप्ति के लिए भी माता ब्रह्मचारिणी की उपासना की जाती है. अब आइए आज हम आपको बताते हैं कि आज के दिन विद्याप्राप्ति के लिए कौन से मंत्र का जाप करना चाहिए.

ब्रह्मचारिणी का विद्यामंत्र-

या देवी सर्व भूतेषु, विद्या रूपेण संस्थिता।।

नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमो नमः।।

यह उपाय के साथ करें विद्यामंत्र का जाप- कहते हैं कि विद्या प्राप्ति के लिए चमेली या किसी भी सफ़ेद फूल को 6 लौंग और एक टुकड़े कपूर के साथ ' या देवी रूप देवी सर्वभूतेषु विद्यारूपेण संस्थिता नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमो नम: ' पढ़ते हुए 45 आहुतियां हर दिन मां भवानी यानि मां दुर्गा के सामने देने से उत्तम विद्या प्राप्त होती है और विद्या में सफलता मिलती है.

अब अगर पढ़ाई में आपके बच्चे कमज़ोर हैं तो बच्चे के सिर से पैर तक एक धागा नाप कर तोड़ लें अब इस मंत्र का उच्चारण करते हुए इस धागे को 45 गांठे लगा दें और इसे माता को समर्पित कर दें इसी के साथ बच्चे से नवरात्र भर इस धागे से मंत्र जाप करवाएं और फिर नवरात्र की नवमी को इस धागे को जल में प्रवाहित कर दें इससे आपके बच्चे में विद्या का विकास होगा और उसे सफलता मिलेगी.

नवरात्रि में जरूर खाए यह चीज, होगा शुभ

साल में एक बार खुलता है शमशान घाट पर बना ये चमत्कारी मंदिर

नवरात्रि के पहले दिन इस मशहूर अभिनेता के घर नन्ही परी ने लिया जन्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -