नवरात्रि के पांचवे दिन इस तरह करें माँ स्कंदमाता का पूजन
नवरात्रि के पांचवे दिन इस तरह करें माँ स्कंदमाता का पूजन
Share:

नवरात्रि के पांचवे दिन नवदुर्गा के पांचवे स्वरूप स्कंदमाता का पूजन किया जाता है. आपको बता दें कि कार्तिकेय (स्कन्द) की माता होने के कारण इनको स्कंदमाता कहते हैं. वहीं यह माता चार भुजाधारी कमल के पुष्प पर बैठती हैं, अतः इनको पद्मासना देवी भी कहा जाता है. आपको बता दें कि इनकी गोद में कार्तिकेय भी बैठे हुए हैं और इनकी पूजा से कार्तिकेय की पूजा स्वयं हो जाती है. इस बार मां के पांचवे स्वरूप की उपासना 3 अक्टूबर को की जाने वाली है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कौन है स्कंदमाता और क्या है इनका मन्त्र और कैसे करें इनका पूजन.

कौन हैं स्कंदमाता- स्कंदमाता की चार भुजाएं हैं जिनमें से माता ने अपने दो हाथों में कमल का फूल पकड़ा हुआ है. वहीं उनकी एक भुजा ऊपर की ओर उठी हुई है, जिससे वह भक्तों को आशीर्वाद देती हैं तथा एक हाथ से उन्होंने गोद में बैठे अपने पुत्र स्कंद को पकड़ा हुआ है. इसी के साथ इनका वाहन सिंह है.

मां स्कंदमाता का मंत्र: 

सिंहासनगता नित्यं पद्माश्रितकरद्वया.

शुभदास्तु सदा देवी स्कन्दमाता यशस्विनी..

स्कंदमाता की पूजा - इसके लिए सबसे पहले उनकी पूजा में पीले फूल अर्पित करें तथा पीली चीज़ों का भोग लगाएं. इसी के साथ पीले वस्त्र धारण करें और अगर आप ऐसा करते हैं तो पूजा के परिणाम अति शुभ होंगे. इसी के साथ पूजा के बाद भगवान से प्रार्थना करें. पीले वस्त्र धारण करके मां के सामने बैठें और इसके बाद "ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः" का जाप करें.  ध्यान रहे मां से बृहस्पति ग्रह को मजबूत करती है इस कारण उनसे यह करने की प्रार्थना करें.  

डांडिया नाइट्स के लिए ऐसे होइए तैयार, आपका छाया रहेगा शुमार

नवरात्रि में इन आसान टिप्स से करें अपने घर की सजावट, नहीं खर्च होगा ज्यादा पैसा

व्रत में खाये जाने वाली आलू खिचड़ी की रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -