चैत्र नवरात्री 2018 : 9 दिनों तक पूजी जाने वाली माता और उनके नामों का महत्व
चैत्र नवरात्री 2018 : 9 दिनों तक पूजी जाने वाली माता और उनके नामों का महत्व
Share:

18 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही हैं जो की 26 मार्च तक चलेगी. नवरात्रि के नौ दिन माँ दुर्गा के अलग-अलग नौ रूपों को पूजा जाता हैं. नौ दिनों तक घर में भक्जन पूरे विधि-विधान के साथ देवी माँ की घटस्थापना करते हैं और उनका पूजन करते हैं. आइये आपको बताते हैं इन नौ देवी के नाम और उनके महत्व के बारे में-

1. शैलपुत्री

माँ दुर्गा के सबसे पहले रूप का नाम हैं 'शैलपुत्री'. शैल का अर्थ है शिखर और पुत्री का अर्थ है बेटी. यानी बेटी जिसने शिखर पर जन्म लिया हो वो है शैलपुत्री. देवी शैलपुत्री को पार्वती और हेमवती के नाम से भी जाना जाता है. इन्हे नवरात्र के पहले दिन पूजा जाता है.

2. ब्रह्मचारिणी

माँ दुर्गा के दूसरे रूप का नाम है 'ब्रह्मचारिणी'. ब्रह्मा का अर्थ है तपस्या करना और चारिणी का अर्थ है आचरण. यानी तप का आचरण करने वाली देवी है ब्रह्मचारिणी. इन्हे नवरात्र के दुसरे दिन पूजा जाता है.

3. चंद्रघंटा

माँ दुर्गा के तीसरे रूप का नाम है 'चंद्रघंटा'. माता चंद्रघंटा को वीरता की देवी माना जाता है. मन के भय को मिटाने के लिए देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इन्हे नवरात्र के तीसरे दिन पूजा जाता है.

4. कूष्माण्डा

माँ दुर्गा के चौथे रूप का नाम है 'कूष्माण्डा'. माना जाता है कि देवी कूष्माण्डा ने अपनी मुस्कान से इस ब्राह्मण की रचना की थी और इसलिए इन्हे सृष्टि की आदिशक्ति के रूप में भी पूजा जाता है. इन्हे नवरात्र के चौथे दिन पूजा जाता है.

5. स्कंदमाता

माँ दुर्गा के पांचवे रूप का नाम है 'स्कंदमाता'. स्कंदमाता माता को मोक्ष के द्वार खोलने के लिए पूजा जाता है. इन्हे नवरात्र के पांचवे दिन पूजा जाता है.

6. कात्यायनी

माँ दुर्गा के छठे रूप का नाम है 'कात्यायनी'. ऐसा माना जाता है कि माँ कात्यायनी को पूजने से अर्थ, कर्म, मोक्ष और फल चारों की ही प्राप्ति होती है. इन्हे नवरात्र के छठे दिन पूजा जाता है.

7. कालरात्रि

माँ दुर्गा का सातवां रूप है 'कालरात्रि'. कालरात्रि को देवी का सबसे क्रूर और भयंकर रूप माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि माँ कालरात्रि का नाम सुनते ही बुरी शक्तियां थरथर काँप उठती है. इन्हे नवरात्र के सांतवे दिन पूजा जाता है.

8. महागौरी

माँ दुर्गा के आंठवे रूप का नाम है 'महागौरी'. ऐसा माना जाता है कि महागौरी के पूजन से अलौकिक सिद्धियां प्राप्त होती है इसके साथ ही सारे पाप भी नष्ट हो जाते है. इन्हे नवरात्र के आंठवे दिन पूजा जाता है.

9. सिद्धिदात्री

माँ दुर्गा का नौवें रूप का नाम है 'सिद्धिदात्री'. ऐसा कहा जाता है कि सिद्धिदात्री देवी की कृपा से ही भगवान शिव आधा शरीर देवी का हुआ था. इन्हे नवरात्र के आखिरी और नौवें दिन पूजा जाता है.

चैत्र नवरात्रि: जानिए माँ दुर्गा के 108 नाम और उनके अर्थ

नवरात्रि 2018: नवरात्रि पर कलश स्थापना के समय रखें इन बातों का ध्यान

नवरात्रि 2018: नौ दिनों तक जरा विराम दें इन कामों को वरना..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -