नवरात्री 2018 : ये हैं माँ दुर्गा के प्रसिद्द मंदिर, जहां होते हैं चमत्कार
नवरात्री 2018 : ये हैं माँ दुर्गा के प्रसिद्द मंदिर, जहां होते हैं चमत्कार
Share:

हिन्दू धर्म में दो  नवरात्र आते हैं, एक चैत्र नवराते और दूसरे शारदीय नवरात्र जिसमें माँ दुर्गा की भक्ति और आराधना की जाती है. माँ दुर्गा की आराधना करने के लिए पहले से तैयारियां की जाती है और माँ दुर्गा को नौ दिनों तक भक्ति के साथ पूजा जाता है. ऐसे ही आज हम आपको माँ दुर्गा के कुछ प्रसिद्द मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां चमत्कार देखे जाते हैं. आइये जानते हैं उन मंदिरों के बारे में जिनके बारे में आप भी जानते हो होंगे. 

Navratri 2018 : तो इसलिए कन्या भोज के समय बालक का होना जरुरी होता है

* वैष्णोदेवी मन्दिर : यह सबसे प्रसिद्ध मंदिर है जो कि 5300 फिट की ऊंचाई वाली त्रिकुटा पर्वत, जम्‍मू और कशमीर में बसा हुआ है. यह भारत में तिरूमला वेंकटेश्वर मंदिर के बाद दूसरा सर्वाधिक देखा जाने वाला धार्मिक तीर्थ-स्थल है.

करणी माता मंदिर : बीकानेर से करीब 30 किलोमीटर दूर देशनोक में स्थित करणी माता के मंदिर परिसर में कई हजार चूहे रहते हैं. मंदिर में रहने वाले ये चूहे करणी माता की संतान माने जाते हैं.

* कालकाजी मंदिर : यह मंदिर दिल्ली में सूर्यकूट पर्वत पर स्थित है जिसकी मान्यता है कि इसी जगह आदिशक्ति माता भगवती 'महाकाली' के रूप में प्रकट हुई और रक्तबीज का संहार किया.

इस साल घर बैठे ले सकेंगे कोलकाता की दुर्गा पूजा का लाभ

* अम्बाजी मंदिर : यह प्राचीन 51 शक्तिपीठों में से एक है जहां भगवान श्रीकृष्ण का मुंडन संस्कार हुआ था. इसके अलावा भगवान राम भी शक्ति की उपासना के लिए यहाँ आ चुके हैं. मंदिर से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर गब्बर नामक पहाड़ जहां एक पत्थर पर माँ के पदचिह्न बने हैं. 

* कामाख्या मंदिर : कामाख्या शक्तिपीठ को सर्वोत्तम कहा जाता है. यहीं भगवती की महामुद्रा (योनि-कुण्ड) स्थित है. इस मंदिर में देवी की कोई मूर्ति नहीं है यहां प्रतिवर्ष 3 दिन अम्बुवाची पर्व मनाया जाता है जो माँ के रजस्वला होने का प्रतिक होता है. इसलिए इस मंदिर का तांत्रिक महत्व है. 

यह भी पढ़ें..

Navaratri 2018 : बॉलीवुड सितारों पर कुछ इस तरह चढ़ता है मां दुर्गा की भक्ति का रंग

नवरात्रि के दिनों में यह गाने सुनते ही थिरक उठेंगे आपके पैर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -