नवरात्रि में इन आसान टिप्स से करें अपने घर की सजावट, नहीं खर्च होगा ज्यादा पैसा
नवरात्रि में इन आसान टिप्स से करें अपने घर की सजावट, नहीं खर्च होगा ज्यादा पैसा
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि इस साल 29 सितंबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो गई है ऐसे में इन दिनों में लोग अपने घर को सजाते हैं और कोई नवरात्रि के बाद घर सजाता है तो कोई नवरात्रि के पहले और कोई कोई तो नवरात्रि के हर दिन घर सजाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप कुछ ही समय में अपने घर को नया लुक दे सकते हैं. इसके लिए आप घर में जो भी गैर जरूरी चीजें जमा हैं, उन्हें हटा दें क्योंकि वह बेवजह घर में स्पेस घेरे रहती हैं. अब आइए जानते हैं उन टिप्स को.

फूल और फूल मालाएं - अपने घर को ताजे-फूलों और फूल मालाओं से सजाएं और आप पारंपरिक लटकन भी अपने घर के लिए ला सकते हैं. क्योंकि ये कांच, कड़े, मोतियों और सीप्स से बनी हो सकती हैं. इसी के साथ आप अपनी पसंद के डिजाइन ले सकते हैं और आप चाहे तो राजस्थानी और गुजराती लटकने भी लगा सकते हैं क्योंकि ये कहीं अधिक कलरफुल होती हैं। इसी के साथ घर के लिए बंदरवाल जरूर खरीदें या आम के पत्तों से बनाएं.

रंग-बिरंगा कलश - आप अपने घर के लिए मिट्टी के बने और शीशे तथा लेस से सजे कलश लेकर आए और  इनमें पानी भरकर घर के मंदिर में माता के पास रखें और चाहें तो घर के मेन गेट के लिए दो बड़े कलश खरीद सकती हैं. इसी के साथ इन्हें दरवाजे के दोनों तरफ रखें और इनके ऊपर आम की पत्तियां, नारियल के साथ साजएं तो आपका घर काफी सुंदर नजर आएगा.

रंगोली - कहते हैं नवरात्रि में रंगोली बनाना बहुत शुभ होता है ऐसे में माता का घर में स्वागत करने और उन्हें विराजमान करने के लिए आप रंगोली बना सकती हैं. वैसे इन दिनों मार्केट में बने-बनाएं रंगोली स्टीकर मिलते हैं लेकिन रंगोली कलर्स और लकड़ी के बुरादे या मोटे अनाज से बने तो पवित्र मानी जाती है.

नवरात्र के चौथे दिन होती है मां कुष्मांडा की पूजा, जानिए कौन है यह

नवरात्र के तीसरे दिन जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त

नवरात्री में गर्भवती महिलाए इन टिप्स के साथ रख सकती है फ़ास्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -