नवरात्री फास्टिंग टिप्स : उपवास में न खाये ये फ़ूड, सेहत का रखे ध्यान
नवरात्री फास्टिंग टिप्स : उपवास में न खाये ये फ़ूड, सेहत का रखे ध्यान
Share:

त्यौहार रो भक्ति के माहौल में हर कोई सराबोर है  और नवरात्रि में व्रत का बहुत अधिक महत्व है। लोग नौ दिनों तक उपवास रखकर आदि शक्ति की आराधना करते हैं। माना जाता है कि व्रत रखना सेहत के लिए अच्छा होता है और इससे शरीर की शुद्धि होती है। व्रत रखने से शरीर के पाचन तंत्र को आराम मिलता है और शरीर में जमा टॉक्सिन्स भी बाहर निकल आता है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि नवरात्रि में उपवास रखने वाले लोग ऐसी चीजें भी खा लेते हैं जो व्रत में सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है। आइए जानते हैं नवरात्रि व्रत के दौरान किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

व्रत में ज्यादातर लोग आलू को घी या रिफाइंड में फ्राई करके खाना पसंद करते हैं। व्रत के दौरान आलू खाने से मोटापा बढ़ सकता है। वास्तव में फ्राइड आलू, आलू के चिप्स और आलू से बनी अन्य चीजों में अत्यधित मात्रा में वसा और कैलोरी होता है जिसे खाने से पेट में दर्द, गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। नवरात्रि व्रत के दौरान कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना और सिर दर्द होना आम बात है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए लोग व्रत में चाय और कॉफी का सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। व्रत रखने पर पेट पूरी तरह से खाली होता है और इस दौरान चाय या कॉफी पीने से पेट में कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से आपको नींद आने में परेशानी हो सकती है।

इसके साथ ही ध्यान रहे कि कट्टु के ात्ते का ज्यादा सेवन ना करे क्युकी  कुट्टू के आटे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन आप कुट्टू के आटे का हलवा, पूरी या पकोड़े तलकर खाते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए नवरात्रि के व्रत में कुट्टू के आटे की रोटी, इडली और डोसा बनाकर खाएं। कुट्टू के आटे से इन चीजों को बनाने में अधिक घी या तेल नहीं लगता है और इन्हें खाने से आपकी सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचता है। व्रत में नमक का सेवन नहीं किया जाता है इसलिए व्रत रखने वाले ज्यादातर लोग अधिक मात्रा में शुगर लेते हैं। इसके साथ ही लोग चीनी और नींबू का शर्बत भी पीना पसंद करते हैं। वास्तव में व्रत के दौरान अधिक चीनी का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए चीनी की बजाय शुद्ध शहद या गुड़ का उपयोग करें।

सोयाबीन स्वस्थ के लिए कितना अनहेल्थी और हेल्थी, जाने यहाँ

बढ़ते वजन को काम करने के लिए कौन सा तरीका है कारगार, जाने यहाँ

सुबह उठाकर जरूर करे ये एक काम, सेहत के लिए है फायदेमंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -