अगर आपके मन में है कोई मनोकामना तो नवरात्रि के आंठवे दिन करें यह छोटा सा उपाय
अगर आपके मन में है कोई मनोकामना तो नवरात्रि के आंठवे दिन करें यह छोटा सा उपाय
Share:

शारदीय नवरात्रि का त्यौहार बहुत ख़ास माना जाता है और इन दिनों गरबों की धूम-धाम सभी जगह देखी जा रही है. वहीं कल यानी 6 अक्टूबर को इस पर्व का के आंठवा दिन है और इस दिन महागौरी देवी का पूजन किया जाता है. इसी के साथ ऐसा कहते हैं कि महाअष्टमी के दिनअगर सही तरीके से इनका पूजन हो तो बड़ा लाभ होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं विवाह की बाधा दूर करने के लिए कैसे कर सकते हैं देवी महागौरी की पूजा अर्चना.

पूजा विधि - इसके लिए लकड़ी के पाटे पर स्वच्छ पीला वस्त्र बिछाकर देवी महागौरी की प्रतिमा को स्थापित करें. इसके बाद खुद भी पीले वस्त्र धारण करके पूरे पूजा स्थल को गंगाजल से पवित्र करें. अब देवी महागौरी के सामने गाय के घी का दिया जलाएं और उनका ध्यान करें. इसके बाद देवी मां को सफेद या पीले फूल दोनों हाथों से अर्पण करें तथा मंत्र का जाप करें. इसके बाद प्रसाद के रूप में देवी महागौरी को नारियल अर्पण करें क्योंकि ऐसा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी और कन्याओं को सुयोग्य वर मिलता है.

अब आइए जानते हैं आठवें दिन की पूजा से कैसे शुक्र को करें मजबूत - इसके लिए मां की उपासना सफेद वस्त्र धारण करके करें. अब इसके बाद मां को सफेद फूल, और सफेद मिठाई अर्पित करें. इसी के साथ शुक्र के मूल मंत्र "ॐ शुं शुक्राय नमः" का जाप करें. अब शुक्र की समस्याओं के समाप्ति की प्रार्थना करें. इसके बाद मां को सफ़ेद फूल अर्पित करें क्योंकि इससे मां की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

नवदुर्गा का विशेष प्रसाद - नवरात्रि के आंठवे दिन माँ को नारियल का भोग लगाएं और उसके बाद उसे सर पर से घुमाकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें क्योंकि ऐसा करने से आपकी कोई एक खास मनोकामना पूर्ण होगी.

नवरात्र के सांतवे दिन होती है माँ कालरात्रि की पूजा, जानिए उनके जन्म की कथा

माँ कालरात्रि के पूजन के दौरान जरूर करें यह आरती

कालरात्रि के पूजन में करें इस मंत्र का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -