नवरात्र के पहले दिन ऐसे करें मातारानी का स्वागत
नवरात्र के पहले दिन ऐसे करें मातारानी का स्वागत
Share:

आप सभी को बता दें कि चैत्र नवरात्र आरंभ होने जा रहे हैं ऐसे में नवरात्र के दिनों में माता रानी अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. कहा जाता है नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करते हैं और इन पावन दिनों में देवी मां आशीर्वाद देने के लिए हमारे घरों में विराजमान होती हैं. आज इन पवित्र दिनों में घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए वास्तु में बताए गए कुछ आसान से उपायों को आजमा सकते हैं तो आइए जानते हैं इनके बारे में. 

1. आपको बता दें कि नवरात्र में देवी मां की आराधना करने से नकारात्मक ऊर्जा और समस्त बाधाएं दूर हो जाती हैं और पहले नवरात्र पर आम और अशोक के पत्तों की माला बनाकर अपने घर के मुख्य द्वार पर बांधें.

2. कहते हैं ऐसा करने से घर की सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. 

3. इन दिनों में घर या दुकान के मुख्य द्वार पर ऊं का चिन्ह बनाएं या शुभ लाभ लिखें क्योंकि ऐसा करने से कोई भी बीमारी घर में ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाती है. इन दिनों में आप अपने घर के पूजा स्थल की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें. 

4. अपने घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पैर के निशान बनाने से घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है और पैर की दिशा घर के भीतर की ओर होनी चाहिए.

5. ध्यान रखे कि नवरात्र में किसी भी दिन मंदिर में जाकर मां लक्ष्मी को पीले चावल का भोग लगाएं और नवरात्र के दौरान खानपान और विचारों को पूरी तरह सात्‍व‍िक रखें.

6. ध्यान रहे कि नवरात्र में गाय के घी से अखंड ज्योति प्रज्जवलित करें और घर या दुकान के मेन गेट के ऊपर मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाएं, जिसमें मां कमल के फूल पर विराजित हों.

7. ध्यान रहे कि नवरात्र में घर के मेन गेट के पास किसी बर्तन में पानी भरकर उसमें फूल डाल दें और इसे गेट की पूर्व या उत्तर दिशा में रखें तो लाभ होगा.

नवरात्रि में करें इन मन्त्रों का जाप, होगा महालाभ

इस नवरात्रि करें केले की जड़ का यह टोटका, खत्म हो जाएगा कर्ज

नवरात्र के दिनों में माँ दुर्गा देती है यह संकेत, जिसे मिलते हैं वह होता है भग्यशाली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -