नवरात्रि में भूलकर भी ना बनाए शारीरिक संबंध वरना...
नवरात्रि में भूलकर भी ना बनाए शारीरिक संबंध वरना...
Share:

नवरात्रि के दिन सभी के लिए ख़ास होते हैं. ऐसे में नवरात्रि के दिनों में बहुत से ऐसे काम होते हैं जो भूलकर भी नहीं करने चाहिए. जी हाँ, नवरात्रि के दिन सभी के लिए ख़ास होते है लेकिन नवरात्रि के नौ दिनों में कभी भी भूलकर भी इन कामों को नहीं करना चाहिए जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं वह कौन से काम है जिन्हे भूलकर भी नवरात्रि के दिनों में नहीं करना चाहिए.

नवरात्रि व्रत के दौरान क्या नहीं करें - कहा जाता है नवरात्रि के दिनों में दाढ़ी-मूंछ, बाल और नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि यह सही नहीं होता है. कहते हैं नवरात्रि के दिनों में अखंड ज्योति जलाने वालों को नौ दिनों तक अपना घर खाली नहीं छोड़ना चाहिए और पूजा के दौरान किसी भी तरह के बेल्ट, चप्पल-जूते या फिर चमड़े की बनी चीजें नहीं पहननी चाहिए.

इसी के साथ ऐसा भी कहते हैं कि नवरात्रि के दिनों में काला रंग का कपड़ा वर्जित करे क्योंकि यह रंग शुभ नहीं माना जाता है और इसे माता के पूजा के दौरान उपयोग में ना लिया जाए तो ही बेहतर है. कहते हैं नवरात्रि के दौरान मांस, मछली, उत्त्जेक पदार्थ जैसे शराब ,गुटखा और सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह घातक साबित हो सकते हैं और इनसे माता नाराज हो सकती है. नवरात्रि के दिनों में किसी का दिल दुखाना नहीं चाहिए और झूठ भी नहीं बोलना चाहिए. इसी के साथ नवरात्रि में नौ दिन तक व्रत रखने वाले को अश्थियों (मुर्दो) शव के पास नहीं जाना चाहिए क्योंकि यह हानि पहुंचा सकता है. इसी के साथ सबसे ख़ास बात कि नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी शारीरक संबध नहीं बनाने चाहिए क्योंकि इससे बहुत बाद नुकसान हो सकते हैं.

नवरात्रि के 9 दिन पहने इन रंगों के कपड़े और चढ़ाएं यह प्रसाद

यहाँ जानिए चैत्र अमावस्या का महत्व

नवरात्र के पहले दिन ऐसे करें मातारानी का स्वागत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -