नवरात्रि में इस बार डोली पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा
नवरात्रि में इस बार डोली पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा
Share:

6 अक्टूबर से पितृपक्ष ख़त्म हो जाएंगे तथा 7 अक्टूबर से नवरात्रि आरम्भ हो जाएगी। 14 अक्टूबर को महानवमी मनाई जाएगी तथा 15 अक्टूबर को विजयादशमी का पर्व मनाया जाएगा। 14 अक्टूबर तक चलने वाले इन दिनों में मां दुर्गा के भिन्न-भिन्न स्वरूपों की उपासना की जाती है। शास्त्रों में मां दुर्गा के नौ रूपों के बारे में बताया गया है। नवरात्र के दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने से खास पुण्य प्राप्त होता है। परम्परा है कि मां दुर्गा अपने श्रद्धालुओं की हर समस्या हर लेती हैं।
 
क्या होगी मां दुर्गा की सवारी:- 
इस बार नवरात्रि में मां दुर्गा पालकी पर सवार होकर आएंगी। मतलब इस बार मां दुर्गा का वाहन डोली होगा। शास्त्रों में ऐसा वर्णन प्राप्त होता है कि नवरात्रि की शुरुआत यदि सोमवार एवं रविवार से हो रहा हो तो माता हाथी पर सवार होकर आती हैं। नवरात्रि का आरम्भ शनिवार एवं मंगलवार से हो तो मां दुर्गा का आगमन घोड़े पर होता है। नवरात्रि का आरम्भ जब बुधवार को होता है तो मां दुर्गा का वाहन नाव होता है। यदि नवरात्रि का आरम्भ गुरुवार एवं शुक्रवार को होता है तो मां दुर्गा डोली पर सवार होकर आती हैं। इस बार नवरात्रि की शुरुआत बृहस्पतिवार से हो रही है तो मां दुर्गा डोली पर सवार होकर आएंगी। 

मां दुर्गा की सवारी का महत्व:- 
मां दुर्गा के प्रत्येक वाहन की अपनी अलग-अलग अहमियत होती है। शास्त्रों में ऐसा वर्णन है कि जब मां दुर्गा डोली पर सवार होकर आती हैं राजनैतिक उथल-पुथल के हालात बनते है। ये असर केवल भारत नहीं बल्कि पुरे विश्व पर पड़ सकता है। ये प्राकृतिक आपदाएं आने का भी संकेत होता है। महामारी फैलती है तथा व्यक्तियों के बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है। माता का डोली पर आना बेहद अधिक शुभ संकेत नहीं माना जाता है मगर जो लोग सच्चे मन से मां दुर्गा की उपासना करते हैं उन पर ये अशुभ असर नहीं पड़ता है। नवरात्रि में मां दुर्गा की उपासना से मां की कृपा श्रद्धालुओं पर बनी रहती है। 

जानिए आखिर क्यों पूजा में होता है आसन का इस्तेमाल?

जानिए कब है आश्विन मास का प्रथम सोम प्रदोष व्रत?

जानिए पतित पावनी मां गंगा के 10 ऐतिहासिक तथ्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -