महाअष्टमी के दिन मां दुर्गा को खुश करने के लिए जरूर अपनाएं ये उपाय

शारदीय नवरात्रि के अष्टमी तिथि को मां दुर्गा की महागौरी स्वरूप में आराधना की जाती है। महागौरी को माता पार्वती का ही रुप कहा जाता है। इस बार बुधवार को दुर्गाष्टमी पड़ रही है। महाअष्टमी के दिन मां दुर्गा की आराधना के अतिरिक्त कन्या पूजन करने की खास अहमियत होती है। इस दिन कन्याओं की पूजा करें तथा भोजन करवाएं। महाष्टमी के दिन मां दुर्गा की आराधना करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होती है। ज्योतिषों के मुताबिक, इस दिन खास उपायों को करने से मां दुर्गा खुश होती हैं।

1- धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, नवरात्रि में नौ कन्याओं के पूजन करने का नियम है मगर कम से कम तीन कन्याओं का पूजन करना चाहिए। ज्योतिष के मुताबिक, महाअष्टमी के दिन इस उपाय को करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होती हैं।
2- नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी में सिक्के तथा बताशे रखकर चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होती है।
3- महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन की खास अहमियत होती है। इस दिन 9 कन्याओं की पूजा कराने के पश्चात उन्हें उनकी आवश्यकता का समान भेट में दें। इससे मां दुर्गा खुश होती हैं तथा आपकी सभी इच्छाएं पूरी करती हैं।
4- घर की सुख- शांति के लिए दुर्गाष्टमी के दिन तुलसी जी के नौ दिए जलाएं तथा उनकी परिक्रमा करें। इससे घर के सभी रोग-दोष का खात्मा होगा तथा परिवार के सदस्यों में प्रेम बढ़ेगा।
5- ज्योतिष के मुताबिक, यदि आपके घर में कोई दुख या समस्या है तो अष्टमी के दिन पीपल के 11 पत्तों पर घी सिंदूर प्रभु श्री राम का नाम लिखकर माला बनाएं। ये माला हनुमानजी को पहना दें। आपके घर से सभी प्रकार की आपदा एवं विपत्तियां दूर रहेगी।

महाष्टमी व्रत का महत्व:-
हिंदू पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक महीने की अष्टमी तिथि को दुर्गा अष्टमी के रुप में मनाया जाता है। नवरात्रि में अष्टमी तिथि को महाष्टमी बोला जाता है। इस बार 13 अक्टूबर 2021 को अष्टमी तिथि पड़ रही है। इस दिन मां दुर्गा की महागौरी के रुप में आराधना होती है। इस दिन देवी के अस्त्रों के रुप में उपासना होती है इसलिए इसे कुछ लोग वीर अष्टमी भी बोलते हैं। प्रथा है कि इस दिन पूजा अर्चना करने से मां दुर्गा खुश होती हैं तथा आपके सभी दुखों को दूर करती हैं।

जानिए दुर्गापूजा से जुड़ी ये अहम बातें

आज इन राशिवालों को मिलने वाली है खुशखबरी, जानिए आज का राशिफल

इस आरती से करे मां दुर्गा को खुश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -