लखनऊ में 8 नवंबर तक बढ़ाई गई निषेधाज्ञा

लखनऊ: पुलिस और जिला प्रशासन ने मंगलवार रात को नवरात्रि, दशहरा, दिवाली, भाई धूज, बारावफात और छठ के आगामी त्योहारों से पहले चल रहे कोरोना महामारी को देखते हुए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा को 8 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया।इसका तात्पर्य यह है कि पांच से अधिक लोगों के जमावड़े वाले किसी भी आयोजन के लिए पुलिस और जिला प्रशासन की मंजूरी आवश्यक होगी। 

संयुक्त पुलिस आयुक्त पीयूष मोर्डिया ने कहा कि असामाजिक तत्व त्योहारों के दौरान माहौल खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए, सीआरपीसी की धारा 144 के तहत शक्तियों का उपयोग करते हुए, शांति और सद्भाव बनाए रखने और जनता और संपत्ति की सुरक्षा के लिए ये आदेश पारित किए गए हैं। मोर्डिया ने कहा कि दुर्गा पूजा पंडाल स्थापित करने और दशहरा समारोह आयोजित करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।

कब है नवरात्रि 2021?: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल नवरात्रि गुरुवार, 7 अक्टूबर को पड़ रही है। त्योहार 15 अक्टूबर, 2021 को समाप्त होगा। नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान, भक्त देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं, अर्थात् शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंद माता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री। 8 वें दिन, जिसे अष्टमी भी कहा जाता है, और 9वें दिन, जिसे नवमी कहा जाता है, माँ दुर्गा के भक्त युवा लड़कियों को देवी प्रसाद और कन्या पूजन के लिए आमंत्रित करते हैं।

दशहरा के दौरान इंद्रकीलाद्री पर भक्त कर सकेंगे हेलीकॉप्टर की सवारी

जैसे को तैसा ! UK ने रोकी हॉकी टीम तो भारत ने भी कॉमनवेल्थ गेम्स से वापस लिया अपना नाम

IPL 2021: CSK के लिए अंतिम मैच कब खेलेंगे धोनी ? रिटायरमेंट पर दिया बड़ा बयान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -