नवरात्रि में ये 4 चीजें हो सकती है आपके लिए शुभ, जानिए क्या है
नवरात्रि में ये 4 चीजें हो सकती है आपके लिए शुभ, जानिए क्या है
Share:

मां दुर्गा की वंदना का त्यौहार नवरात्रि के शुरू होने में कुछ घंटों की देर और है। उसके पश्चात् से मां दुर्गा की आराधना शुरू हो जाएगी तथा लोग नवरात्रि का व्रत आरम्भ करेंगे। नवरात्रि हिन्दू कैलेंडर के मुताबिक, हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से आरम्भ होती है। इस बार 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर मतलब दशहरा तक नवरात्रि रहेगी। नवरात्रि के वक़्त में हर कोई चाहता है कि माता उसकी श्रद्धा तथा उपासना से खुश हो जाएं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, नवरात्रि में जिन पर माता खुश होती हैं, उनको कुछ वह संकेत देती हैं। वो संकेत क्या हो सकते हैं, आइए जानते हैं इसके विषय में:

1. सपने में कन्या का दिखाई देना :
हिन्दू धर्म में कन्या को मां दुर्गा का रूप माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि के वक़्त सपने में आपको कोई कन्या नजर आए तथा वह आपको सिक्के दे रही हो तो इसे शुभ इशारा माना जाता है। नवरात्रि में महाष्टमी के दिन कन्या पूजन कि खास मान्यता होती है।

2. नारियल, शंख या कमल को देखना :
दुर्गा वंदना के दिनों में अगर आप सोकर उठते हैं तथा सबसे पूर्ण नारियल या कमल का फूल दिख जाए, तो उसे शुभ माना जाता है। दोनों ही माता लक्ष्मी से संबंधित प्रतीकों में सम्मिलित हैं। ऐसा होने का अर्थ यह माना जाता है कि उस शख्स पर माता लक्ष्मी की कृपा हो सकती है।

3. स्वपन्न में उल्लू को देखना :
नवरात्रि के वक़्त में आपको सपने में उल्लू दिखाई देता है, तो उसे शुभ माना जाता है। उल्लू माता लक्ष्मी का वाहन है। ऐसा मन जाता है कि उल्लू के दिखने का संकेत शख्स के आ​र्थिक हालात में सुधार होने से है।

4. मां दुर्गा या माता लक्ष्मी के दर्शन :
सपने में मां दुर्गा अथवा माता लक्ष्मी का दर्शन होना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा होने का तात्पर्य है कि आप पर माता की कृपा हो सकती है। आपके जीवन के संकट मिट सकते हैं। धन लाभ हो सकता है।

कल है अधिकमास अमावस्या, भूलकर भी न करें ये 5 काम

नवरात्रि पर अपनाएं ये पांच उपाय, भरेगा धन और वैभव का भंडार

रावण ने मरणासन्न अवस्था में लक्ष्मण को दिए थे ये पांच उपदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -