अगर चाहते हैं सभी मनोकामनाओं की पूर्ति तो इस तरह करें मां सिद्धिदात्री का पूजन
अगर चाहते हैं सभी मनोकामनाओं की पूर्ति तो इस तरह करें मां सिद्धिदात्री का पूजन
Share:

शारदीय नवरात्रि के नौवें दिन को महानवमी के नाम से जाना जाता है और कहते हैं इस दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है. ऐसे में धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से व्यक्ति को सभी देवियों की पूजा का फल मिल सकता है. तो आइए आज जानते हैं माँ सिद्धिदात्री का स्‍वरूप, सभी मनोकामना पूर्ति के लिए पूजा विधि और पसंदीदा रंग और भोग.

मां सिद्धिदात्री का स्‍वरूप- कहते हैं मां सिद्धिदात्री का स्वरूप बेहद सौम्य और आकर्षक है और मां की चार भुजाएं हैं. इसी के साथ उनके एक हाथ में चक्र, दूसरे में गदा, तीसरे में कमल का फूल और चौथे हाथ में शंख धारण किया हुआ है वहीं देवी सिद्धिदात्री का वाहन सिंह है.

सभी मनोकामना पूर्ति के लिए मां सिद्धिदात्री की पूजा विधि - नवमी के दिन सबसे पहले स्नान करके साफ वस्त्र धारण कर लें और इसके बाद पूजा घर को साफ करके एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर उसपर मां की प्रतिमा स्थापित करें. अब इसके बाद माँ के फूलों की माला पहनाकर लाल चुनरी और  श्रृंगार का समान चढ़ाएं. अब प्रसाद में मां को खीर और नारियल का भोग लगाएं. इसके बाद मां के सामने घी का दीपक जलाकर उनकी आरती करें और आरती करते समय हाथ में फूल लेकर मां का ध्यान करें. इसी के साथ इस दिन नौ कन्याओं को घर में भोग लगाना चाहिए. ध्यान रहे नव-दुर्गाओं में सिद्धिदात्री अंतिम है तथा इनकी पूजा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है.  

मां सिद्धदाद्धत्री का पूजा मंत्र-

सिद्धगन्‍धर्वयक्षाद्यैरसुरैरमरैरपि,
सेव्यमाना सदा भूयात सिद्धिदा सिद्धिदायिनी.

मां सिद्धिदात्री का पसंदीदा रंग और भोग- आपको बता दें कि मां सिद्धिदात्री को रंगों में लाल और पीला रंग बेहद पसंद है और उनके पसंदीदा भोग में नारियल, खीर, नैवेद्य और पंचामृत और तिल शामिल है.

नवरात्र: पूरे देश में महाष्टमी की धूम, माँ आदिशक्ति के दर्शन के लिए मंदिरों में उमड़ी भीड़

नवरात्रि के आंठवे दिन इस आरती और मंत्र से करें मां महागौरी को खुश

गरबे में खुलेंगे कार्तिक-नायरा के सामने कई राज, सामने आए फोटोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -