आज दुर्गा नवमी पर इस तरह करें माँ सिद्धिदात्री का पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त
आज दुर्गा नवमी पर इस तरह करें माँ सिद्धिदात्री का पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त
Share:

आप सभी को बता दें शारदीय नवरात्रि की नवमी तिथि को महानवमी के नाम से जाना जाता है और इस दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है. ऐसे में मां सिद्धिदात्री का वाहन सिंह है और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से व्यक्ति को सभी देवियों की पूजा का फल मिल सकता है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न करने का क्या है शुभ मुहूर्त और विधि.

मां सिद्धिदात्री की पूजा का शुभ मुहूर्त- आपको बता दें कि इस साल नवमी महा-अष्टमी के दिन से ही लग रही है और नवमी के शुरू होने की तिथि 6 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 54 मिनट है. इसी के साथ 7 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 38 मिनट पर नवमी की तिथि समाप्त हो जाएगी. आगे जानिए अमृत काल और अभिजीत मुहूर्त. अमृत काल मुहूर्त- सुबह 10 बजकर 24 मिनट से 12 बजकर 10 मिनट तक(7 अक्टूबर 2019) अभिजित मुहूर्त- सुबह 11 बजकर 46 मिनट से दोपहर12 बजकर 32 मिनट तक (7 अक्टूबर)

मंगलमय जीवन के लिए पूजन विधि- आज के दिन माता सिद्धिदात्री को नवाह्न प्रसाद, नवरस युक्त भोजन, नौ प्रकार के पुष्प और नौ प्रकार के ही फल अर्पित करने चाहिए. इसके लिए सबसे पहले कलश की पूजा व उसमें स्थपित सभी देवी-देवताओ का ध्यान करना चाहिए. अब इसके बाद माता के मंत्रो का जाप कर उनकी पूजा करनी चाहिए. ध्यान रहे इस दिन नौ कन्याओं को घर में भोग लगाना चाहिए और नव-दुर्गाओं में सिद्धिदात्री अंतिम है तथा इनकी पूजा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. इसमें कन्याओं की आयु दो वर्ष से ऊपर और 10 वर्ष तक होनी चाहिए और इनकी संख्या कम से कम 9 तो होनी ही चाहिए वहीं अगर 9 से ज्यादा कन्या भोज पर आ रही है तो कोई आपत्ति नहीं है. इसी के साथ कहा जाता है ऐसा करने से भक्तों को माता सिद्धिदात्री की कृपा से उनके निर्वाण चक्र में उपस्थित शक्ति मिलती है.

नवरात्र: पूरे देश में महाष्टमी की धूम, माँ आदिशक्ति के दर्शन के लिए मंदिरों में उमड़ी भीड़

मुंगेर: श्रद्धालु नहीं कर पा रहे माँ चंडिका के दर्शन, गर्भगृह में 6 फिट तक भरा गया पानी

TVS ने लांच की Bluetooth टेक्नोलॉजी वाली बाइक, साथ मिलेंगे ये एडवांस फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -