नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि का पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त
नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि का पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त
Share:

आप जानते ही हैं कि इन दिनों शारदीय नवरात्रि चल रही है और इसमें हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप की पूजा पूरे विधि-विधान से करते है. वैसे भी आपको पता ही होगा कि जब मां का रूप अलग होगा तो पूजा की विधि व प्रिय भोग भी अलग होगा. वहीं आप सभी को बता दें कि नवरात्रि के सातवें दिन मां दुर्गा के सातवें अवतार मां कालरात्रि की पूजा की जाती है और मां कालरात्रि का स्वरूप अत्यंत भयानक माना जाता है. इसी के साथ माँ रूप भयानक होने से लोग उनसे डरते हैं लेकिन मां का ह्रदय अत्यंत कोमल है.

आपको बता दें कि मां कालरात्रि दुष्टों का नाश करके अपने भक्तों को सारी परेशानियों व समस्याओं से मुक्ति दिलाती है और मां कालरात्रि के गले में नरमुंडों की माला होती है. इसी के साथ नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा करने से भक्त को जीवन के सारे कष्टों से मुक्ति मिल जाती है और वह सुख-शांति से जीवन यापन कर सकता है. कहते हैं मां कालरात्रि की पूजा में कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए और किसी भी तरह की त्रुटि नहीं होनी चाहिए वरना अगर माँ नाराज हो गईं तो सब कुछ नाश हो जाता है. ध्यान रहे इसके लिए सबसे पहले तो मां कालरात्रि की पूजा में मुहूर्त का ध्यान रखे जिससे कि पूजा का पूरा फल मिल सके.

मां कालरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त - 5 अक्टूबर 2019 को है नवरात्रि का सातवां दिन और इसी दिन होगी मां कालरात्रि की पूजा और इस दिन अमृत काल मुहूर्त- सुबह 6 बजकर 20 मिनट से 8 बजकर 20 मिनट तक (5 अक्टूबर 2019) और अभिजीत मुहूर्त- सुबह 11 बजकर 46 मिनट से दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक (5 अक्टूबर 2019)

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -