नवरात्रि के तीसरे दिन होती है माँ चंद्रघंटा की पूजा, जानिए कैसा है उनका स्वरूप
नवरात्रि के तीसरे दिन होती है माँ चंद्रघंटा की पूजा, जानिए कैसा है उनका स्वरूप
Share:

आपको बता दें कि शारदीय नवरात्रि के तीसरे दिन देवी जी के तीसरे स्वरूप चंद्रघंटा की पूजा होती है. इसी के साथ देवी जी का यह स्वरूप शुक्र ग्रह को नियंत्रित करने वाला माना जाता है. वहीं यदि कोई व्यक्ति नवरात्रि के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा करता है तो उसके जीवन में सुख और समृद्धि आती है. इसी के साथ जीवन में आकर्षण, सौंदर्य, प्रेम पाने के लिए आपको देवी चंद्रघंटा की पूजा जरूर करनी चाहिए. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसा होता है माँ चंद्रघंटा का स्वरूप.

माँ चंद्रघंटा का स्वरूप- अपने नाम की ही तरह देवी चंद्रघंटा का स्वरूव थोड़ा अलग सा होता है. माँ के मस्तक में घंटे के आकार का अर्धचंद्र बना होता है इस कारण से उन्हें चंद्रघंटा कहा जाता है. देवी जी का तीसरा स्वरूप चंद्रघंटा सिंह पर विराजमान रहती हैं और इनकी दस भुजाएं हाती हैं. इसी के साथ यह अपनी दसों भुजाओं में अलग-अलग अस्त्र पकड़े हुए होती हैं और अगर आप देवी चंद्रघंटा की अराधना कर रहे हैं तो आपको इन्हें हमेशा सफेद रंग के फूलों की माला पहनानी चाहिए.

इसी के साथ आप जानते हैं 'चन्द्रमा हमारे मन का प्रतीक है और मन का अपना ही उतार चढ़ाव लगा रहता है. ऐसे में प्राय: हम अपने मन से ही उलझते रहते हैं और सभी नकारात्मक विचार हमारे मन में आते हैं, ईर्ष्या आती है, घृणा आती है और आप उनसे छुटकारा पाने के लिये और अपने मन को साफ़ करने के लिये संघर्ष करते हैं. इसी के साथ अगर आप देवी चंद्रघंटा की पूजा करते हैं तो आपके मन में हमेशा सकारात्मक विचार ही आएंगे.'

माँ दुर्गा के वीडियो में इस एक्ट्रेस ने लगाई अपनी फोटो, कहा- 'मैं दुर्गा, काली...'

नवरात्री स्पेशल : व्रत वाली धनिए की चटनी

नवरात्री स्पेशल : टेस्टी एंड हेल्थी मखाने का हलवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -