Navratri 2018 : तो इसलिए कन्या भोज के समय बालक का होना जरुरी होता है
Navratri 2018 : तो इसलिए कन्या भोज के समय बालक का होना जरुरी होता है
Share:

नवरात्री के दिन करीब आते ही देशभर में माता दुर्गा को घर में लाने की तैयारियां शुरू हो गई है. नवरात्री के पूरे नौ दिन देवी मां के अलग-अलग रूपों को पूजा जाता है. इस बार शारदीय नवरात्री की शुरुआत 10 अक्टूबर से होने जा रही है. नवरात्री के पहले दिन मां शैलपुत्री, दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन चंद्रघंटा, चौथे दिन कूष्मांडा, पांचवे दिन स्कंदमाता, छठे दिन कात्यायनी, सांतवे दिन कालरात्रि, आंठवे दिन महागौरी और सबसे आखिर में यानी नौवे दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती हैं.

नवरात्री में सभी लोग छोटी-छोटी कन्याओं को देवी मां के रूप में पूजते हैं. भक्जन अपने घर में कन्याओं को बुलाकर उनकी पूजा करते हैं और उन्हें खाना खिलाते हैं. इन दिनों में लोग अपने घरों में 9 कन्याओं को पूजते हैं. ऐसा इसलिए क्योकि देवी के पूरे 9 रूप होते हैं और 9 कन्याओं को भी 9 देवी के रूप में पूजा जाता है. ऐसा करने से देवी मां जल्द ही प्रसन्न होती हैं और वो अपने भक्तों की सभी मनोकामना भी पूर्ण करती हैं. जो भी लोग नवरात्री के पूरे 9 दिन उपवास कर देवी मां की पूजा करते हैं और फिर नौवे दिन इन कन्याओं को भोजन करवाता है उसे चिरंजीवी आशीर्वाद प्राप्त होता है.

लेकिन 9 कन्याओं के साथ एक बालक भी होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योकि बालक को हनुमान जी का रूप माना जाता है और जिस प्रकार से मां की पूजा भैरव बाबा के दर्शन किये बिना अधूरी होती है ठीक उसी तरह कन्या-पूजन के समय एक बालक को भी भोजन कराना बहुत जरूरी होता है. इसलिए कन्याभोज के समय 9 कन्याओं के साथ एक बालक का होना अच्छा माना जाता है.

हॉलीवुड अपडेट...  

इस साल घर बैठे ले सकेंगे कोलकाता की दुर्गा पूजा का लाभ

Navaratri 2018 : बॉलीवुड सितारों पर कुछ इस तरह चढ़ता है मां दुर्गा की भक्ति का रंग

नवरात्रि में रात के वक्त ही क्यों की जाती मां दुर्गा की पूजा, यह है खास कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -