नाभि खिसकना है आम समस्या, घरेलु तरीके से करें इलाज

नाभि खिसकना है आम समस्या, घरेलु तरीके से करें इलाज

अक्सर देखा गया हैं कि अचानक झटके से उठने, कूदने या खाली पेट भार उठाने की वजह से नाभि खिसक जाती हैं जो कि बेहद ही आम समस्या हैं. ये आम समस्या आपको काफी तकलीफ भी देती है. नाभि खिसकने की वजह से पेट दर्द, और पेट से जुडी कई अन्य समस्या उत्पन्न होने लगती हैं. इसके लिए कुछ खास उपाय ही आपके काम आ सकते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से नाभि खिसकने की स्थिति से आराम मिलेगा. तो जब भी आपके साथ ऐसा हो तो इन तरीकों को अपना लें. 

सरसों का तेल
नाभि खिसकने पर इसे वापस अपनी जगह लाने में सरसों का तेल काफी मददगार होता है. इसके अलावा यह दर्द को भी दूर कर देता है. जब आपकी नाभि खिसक जाए तो तीन से चार दिन नियमित रुप से खाली पेट सरसों के तेल की कुछ बूंदे नाभि में डालें. आपको जल्द ही फर्क दिखायी देगा और धीरे धीरे नाभि अपनी जगह पर आना शुरू हो जाएगी.

चाय पत्ती है फायदेमंद
नाभि खिसकने के बाद कुछ लोगों को तेज दस्त होने लगता है. ऐसी स्थिति में एक गिलास पानी में एक चम्मच चायपत्ती मिलाकर उबाल लें और छानकर गुनगुना चाय पीएं. इससे दर्द तो कम होगा ही साथ में नाभि अपनी जगह पर आ जाएगी.

मसाज कराएं
नाभि खिसकने पर मसाज कराने से भी दर्द से काफी राहत मिल जाती है. लेकिन यह मसाज सामान्य मसाज की तरह नहीं होता है बल्कि इसे किसी विशेषज्ञ से करवाना पड़ता है. जब आपको इस तरह की समस्या हो तो उस दौरान भारी चीजें उठाने से परहेज करें अन्यथा आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

घंटों नहीं बिताने होंगे टॉयलेट में, लहसुन कर सकता है पेट साफ़

सेहत के साथ सुंदरता में भी लाभकारी है अजवाइन, जानें फायदे

सूखी खांसी के लिए कारगर हैं अदरक और नमक