नवीन पटनायक ने ओडिशा में कलिंग आर्ट गैलरी का उद्घाटन किया
नवीन पटनायक ने ओडिशा में कलिंग आर्ट गैलरी का उद्घाटन किया
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को भुवनेश्वर में कलिंग आर्ट गैलरी और पांच क्षेत्रीय कला दीर्घाओं का उद्घाटन किया।

राज्य संग्रहालय के मैदान में स्थित कलिंग आर्ट गैलरी राज्य की सबसे बड़ी आर्ट गैलरी है। छत्रपुर (गंजम), पुरी, बालासोर, संबलपुर और कोरापुट जिलों में पाँच क्षेत्रीय कला दीर्घाएँ स्थापित की गई हैं। इन कला दीर्घाओं के निर्माण के पीछे ओडिशा ललित कला अकादमी प्रेरक शक्ति है।

वस्तुतः इस कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री ने घोषणा कि की  राज्य में जल्द ही एक विश्व स्तरीय संग्रहालय परिसर होगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने विभिन्न ऐतिहासिक, कलात्मक और सांस्कृतिक सुविधाओं के साथ विश्व स्तरीय संग्रहालय परिसर के लिए एक मास्टर प्लान का मसौदा तैयार करने के लिए उड़िया भाषा, साहित्य और संस्कृति विभाग को अधिकृत किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा समृद्ध सांस्कृतिक और रचनात्मक विरासत का एक जबरदस्त भंडार है, जो राज्य के सांस्कृतिक वैभव को उजागर करता है। "हमारे पास विशिष्ट कला, वास्तुकला, मूर्तिकला और हस्तशिल्प परंपराएं हैं जो एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत दिखाती हैं। कला हमारे खून और दिमाग में निहित है। हम अपनी कलात्मक परंपराओं को बनाए रखने, संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए इसे देते हैं, और हमें सब कुछ करना चाहिए हम ऐसा कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा कि कलिंग आर्ट गैलरी राज्य की कला और कलाकारों के लिए एक पावरहाउस होगी। उन्होंने कहा, "यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों सहित दुनिया भर के कलाकारों को एक साथ लाएगा। यह कला-प्रेमी स्थानीय लोगों और आगंतुकों को हमारी समृद्ध कलात्मक विरासत के बारे में जानने में भी सहायता करेगा।"

अब इस राज्य में हुई 'ओमिक्रॉन' की एंट्री, बढ़ सकता है खतरा

CDS हेलीकाप्टर क्रैश के कारणों पर से उठेगा पर्दा, आज केंद्र को सौंपी जा सकती है जांच रिपोर्ट

चेन्नई में भारी बारिश, बारिश से जुड़ी घटनाओं में तीन की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -