नवीन पटनायक ने किया विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन
नवीन पटनायक ने किया विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन
Share:

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने गुरुवार को यहां देश के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का उद्घाटन भी कर दिया है। खचाखच भरे स्टेडियम के बीच में खड़े होकर पटनायक ने 13 जनवरी से शुरू होने वाले FIH पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 2023 से पहले स्टेडियम के उद्घाटन का एलान भी कर दिया है। भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम के उपरांत राउरकेला विश्व कप का दूसरा आयोजन स्थल है। पटनायक ने कहा कि स्टेडियम पूरे देश के लिए ओडिशा का उपहार भी है। राउरकेला वर्ल्ड कप के 44 में से 20 मैचों की मेजबानी करेगा जबकि फाइनल सहित शेष 24 मैच कलिंग स्टेडियम में खेले जाने वाला है। 

इंडिया का पहला मैच स्पेन के विरुद्ध 13 जनवरी को यहां बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में भी खेला जाने वाला है। दो दिन के उपरांत इंडिया का सामना उसी मैदान पर इंग्लैंड से होने वाला है। प्रख्यात आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के नाम पर स्थित स्टेडियम को 146 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा चुका है। स्टेडियम की कुल क्षमता 21 हजार दर्शकों की है और यह देश का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम है। यह स्टेडियम बीजू पटनायक प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (bput) के परिसर में 15 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। स्टेडियम का निर्माण ओडिशा औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (आईडीसीओ) द्वारा भी कर दिया गया है। फरवरी 2021 में ओडिशा के मुख्यमंत्री द्वारा स्टेडियम की आधारशिला रखी गई थी। 

राज्य लगातार दूसरी बार पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करने वाले है। इस तरह का पहला आयोजन 2018 में किया जा चुका है। यह चौथी बार होगा जब भारत इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी भी करने वाला है। स्टेडियम को दुनिया में सबसे बड़ा भी कहा जा रहा है। यहां तक कि एफआईएच के प्रमुख मोहम्मद तैयब इकराम ने यहां अपनी यात्रा के बीच उल्लेख किया था कि ‘यह दुनिया में सबसे बड़े स्टेडियम में से एक है।' मुख्य टर्फ के अलावा इसमें मुख्य स्टेडियम, फिटनेस सेंटर, हाइड्रोथेरेपी पूल, ड्रेसिंग और चेंजिंग रूम, कनेक्टिंग टनल और 5 सितारा आवास, 250 कमरे हैं जहां 400 खिलाड़ी भी हो सकते है। 

शिव थापा ने राष्ट्रीय मुक्केबाजी के फाइनल में बनाया अपना स्थान

मैरी कॉम का बड़ा बयान, कहा- "किसी भी पेशे में सफल होने के लिए मानसिक..."

पहली बार Al Nassr की जर्सी में दिखे क्रिस्टियानो रोनाल्डो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -