नवरात्रि 2018: पूजा सामग्री खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखे ध्यान
नवरात्रि 2018: पूजा सामग्री खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखे ध्यान
Share:

इस महीने की 18 तारीख से नवरात्रि शुरू हो रही है, ऐसे में हर कोई जो माँ दुर्गा की पूजा पुरे आस्था से करते है वह पूजा-पाठ की सामग्री या अन्य कोई सामान की खरीददारी करते है. माँ दुर्गा की पूजा पुरे विधी-विधान से करने के लिए आपको बहुत सी ऐसी बातें होती है जो ध्यान में रखने के लिए होती है, ऐसे में कुछ चीजें जो आपको खरीददारी करते समय ध्यान में रखनी है निचे दी गई है:- 

सोलह श्रृंगार का सामान:
नवरात्रि के दौरान सोलह श्रृंगार का सामान घर पर जरूर लाना चाहिए। उसे घर के मंदिर में स्थापित करने से मां दुर्गा की कृपा हमेशा घर पर बनी रहती है.

मोर पंख:
नवरात्र में मां सरस्वती का प्रिय मोर पंख घर लाने से मंदिर में रखने से कई फायदे होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि मोर पंख छात्रों के कमरे में रखने से उन्हें विद्या की प्राप्ति होती है.

कमल का फूल:
कमल का फूल मां लक्ष्मी का प्रिय फूल है। नवरात्रि में कमल का फूल या फिर उससे संबंधित चित्र घर में लेकर आने से देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

सोने या चांदी का सिक्का:
नवरात्रि में घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना बहुत शुभ माना जाता है। सिक्के पर माता लक्ष्मी या भगवान गणेश की चित्र बना हुआ हो तो और भी शुभ होता है.

कमल पर विराजमान मां की फोटो: 
नवरात्रि के दौरान घर में धन-समृद्धि लाने के लिए देवी लक्ष्मी का ऐसी तस्वीर मार्केट से लेकर आएं, जिसमें वे कमल पर विराजमान हों। इसके साथ ही तस्वीर में उनके हाथों से धन की वर्षा भी हो रही हो.

स्फटिक से निर्मित मां प्रेमाम्बा त्रिपुर सुंदरी प्रतिमा

नवरात्रि 2018: इस नवरात्रि आपको मिलेगा मनचाहा वर

चैत्र नवरात्रि 2018 : माँ को प्रसन्न करना है तो पूजा में कभी न करे ये गलतियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -