नौतपा खत्म लेकिन लू का कहर जारी, 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट
नौतपा खत्म लेकिन लू का कहर जारी, 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में मौसम (MP Weather) का मिजाज पूरी तरह नहीं बदला है। नौतपा समाप्त हो चुका है लेकिन आसमान से आग बरसने का सिलसिला नहीं रुका है। 11 शहरों में लू का येलो अलर्ट (MP Weather Alert) जारी किया गया है। मध्य प्रदेश की जनता को गर्मी से अभी राहत मिलती नहीं नजर आ रही है। एक बार फिर से राज्य के कुछ शहरों में लू की वापसी हो गई है। राजधानी भोपाल सहित कुछ क्षेत्रों में लू प्रभाव देखने को मिल रहा है।

मौसम विभाग की माने तो फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान-पाकिस्तान के ऊपर ट्रफ बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवातीय परिसंचरण (Cyclonic Circulation) सक्रीय है। इसके कारण पाकिस्तान एवं राजस्थान की गर्म हवा तेज गति से मध्य प्रदेश की तरफ आ रही है। इसका प्रभाव ग्वालियर चंबल संभाग में अधिक देखने को प्राप्त हो रहा है। बीते 24 घंटे में खजुराहो तथा दतिया में 46 के डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान दर्ज किया गया। सतना, राजगढ़, गुना, ग्वालियर, दतिया तथा मुरैना के लोगों को अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

वही प्री मानसून गतिविधि के कारण एक हफ्ते तक तापमान में गिरावट देखने को मिली थी। मौसम विभाग भोपाल सर्कल के अफसरों ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है तथा पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा एक ही चक्रवाती परिसंचरण से नागालैंड की तरफ जा रही है किन्तु मध्य प्रदेश के मौसम पर इसका अधिक प्रभाव नहीं होगा। उन्होंने कहा है कि दिन में अधिकांश शुष्क ही मौसम रहेगा।

Creta नहीं बल्कि मई माह में हुई इस कार की सबसे अधिक बिक्री

आज से हरियाणा में शुरू होगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स !!!

कश्मीर में ऑपरेशन 'ऑल आउट' जारी, रात भर चले एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -