कुदरत का करिश्मा :  गर्म ग्रह पर बर्फ़बारी
कुदरत का करिश्मा : गर्म ग्रह पर बर्फ़बारी
Share:

इसे कुदरत का करिश्मा ही कहेंगे कि ब्रह्मांड में एक ऐसा ग्रह भी मौजूद है जहां दिन में तापमान 2800 डिग्री तक पहुँच जाता है, लेकिन रात में गैस की बर्फबारी होती है.अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने हबल स्पेस टेलिस्कोप की मदद से सौरमंडल के बाहर स्थित इस ग्रह पर होने वाली इस अनोखी प्रक्रिया का अध्ययन किया.

आपको बता दें कि अमेरिका की पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किये गए अनुसन्धान में यह सामने आया है कि Kepler-13Ab नाम के इस प्लैनेट पर च लने वाली तेज हवाएं वातारण में टाइटेनियम डायऑक्साइड की मात्रा बढ़ा देती हैं. ये गैस बर्फ जैसे लच्छेदार रूप में बादलों का निर्माण करती है. वैज्ञानिक  हैरान है, क्योंकि यह ग्रह सबसे गर्म ग्रहों में से एक माना जाता है. दिन के समय यहां का तापमान लगभग 2800 डिग्री तक पहुंच जाता है. जबकि यहां वातावरण को ठंडा करने वाली ये प्रक्रिया रात के समय होती है.

इसे अजूबा इसलिए कहा गया है क्योंकि Kepler-13Ab सूर्य से काफी कम दूरी पर है. इसी के कारण यहां दिन में तापमान बहुत अधिक रहता है. यह ग्रह अपने सूरज के इतना करीब है कि इसके एक हिस्से में हमेशा धूप रहती है, जबकि दूसरे हिस्सा में सिर्फ अंधेरा रहता है. वहां गैस रूपी बर्फ़बारी होती है.

यह भी देखें

अब इंसान के दांत बताएंगे की वह कैसा है?

घर में धन के आगमन को निर्धारित करती है हरियाली

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -