सावधान: सिरदर्द के लिए खतरनाक है पेनकिलर्स!, अपनाए ये घरेलू नुस्खे
सावधान: सिरदर्द के लिए खतरनाक है पेनकिलर्स!, अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

सिरदर्द आज के समय में सबसे आम परेशानी है। आजकल हर दूसरा व्यक्ति सिरदर्द से पीड़ित नजर आता है। वहीं कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जिनकी सुबह की शुरुआत ही सिरदर्द से होती है। आपको बता दें कि सिरदर्द के कई कारण होते हैं और इस लिस्ट में नींद पूरी न होना, स्ट्रेस, थकान, मेडिकल कंडीशन, शोर आदि शामिल है। इसके अलावा कई बार ऐसा भी होता है कि हमें सिरदर्द की कोई वजह समझ नहीं आती। वैसे तो हमेशा सिरदर्द होने पर लोग पेनकिलर का सहारा लेते हैं लेकिन कुछ घरेलु नुस्खों से भी सिरदर्द से राहत पाई जा सकती है। आइए बताते हैं उसके बारे में।

हेड मसाज - सिर की मालिश को कभी भी लाइट न लें, खासकर अगर आपके सिर में दर्द हो रहा है, तो आपको किसी भी ऑयल से हेड मसाज जरूर करानी चाहिए। जी हाँ क्योंकि इससे आपकी नसों को काफी आराम मिलता है और सिरदर्द से भी राहत मिलती है। 


आइस पैक- जी दरअसल बर्फ के टुकड़ों को किसी कपड़े में लपेटकर माथे पर हल्के हाथों से दबाएं। ऐसा करने से आपको दर्द से आराम मिलेगा।

हॉट राइस बैक- इसके लिए आपको कच्चे चावल को तवे पर गर्म करना है और इसके बाद इन चावलों को किसी पॉलीबैग में भर लें। इससे आप माथे पर सेंक लगा सकते हैं।

लैवेंडर ऑयल - लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल अरोमा थेरेपी में किया जाता है। जी दरअसल इससे आपको शांति और सुकून मिलता है। इसके लिए सबसे पहले लैवेंडर ऑयल को गर्म कर लें और इसे किसी ऐसी जगह पर रख दें, जिससे इसकी महक अच्छी तरह आए। 


पानी- वैसे पानी की कमी से भी सिर में दर्द होता है, हालाँकि ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखें और तेजी से कम से कम दो गिलास ठंडा पानी पिएं।


ब्रीदिंग एक्सरसाइज- ब्रीदिंग एक्सरसाइज को कम से कम 10 मिनट तक करें। जी दरअसल इस एक्सरसाइज को करने से आपको काफी आराम मिलता है।

आयुर्वेदिक चाय- आयुर्वेदिक चाय भी सिरदर्द को ठीक करने में कारगर मानी जाती हैं। जी हाँ, आप मसाला चाय भी पी सकते हैं।

पतले होंठों को दिखाना है मोटा और आकर्षक तो इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो

ब्रेस्ट के आसपास हो गया है इंफेक्शन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

आपके बालों को चमकदार बना देंगे ये Homemade Hair Rinse

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -