नेचुरल वे में पाइये पसीने की बदबू से छुटकारा

नेचुरल वे में पाइये पसीने की बदबू से छुटकारा

पसीना आना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह एक तरह से हमारी बॉडी की गन्दगी को बाहर निकालने का जरिया है लेकिन बहुत से लोगों के पसीने से काफी दुर्गन्ध आती है. शरीर से आने वाली दुर्गंध किसी भी व्यक्ति के सामने आपका अच्छा प्रभाव नहीं डालता। जब कोई हमारे पास खड़ा हो या हमारे करीब हो तब अगर सामने वाले अपनी नाक पर हाथ रखे तो इस से बड़ी शर्मिंदगी और क्या झेलेंगे। बाजार में कई प्रकार के डियो और परफ्यूम की भरमार है लेकिन हम हमेशा आपको नेचुरल चीजो को यूज़ करने की सलाह देते हैं और आज भी यही करेंगे।

बॉडी ओडोर मिटाने के लिए होम मेड रेमेडीज को यूज़ करिये और फिर फर्क देखिये। पसीने की गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया को कम करने के लिए रोज़मेरी एक प्रभावी उपाय है। क्लोरोफिल और पुदीने के सत्व के साथ मिलाकर इसे प्राकृतिक डियोडेरेंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें तेज़ खुशबू होती है जो पसीने कि दुर्गंध को कम करता है। नींबू के रस के प्रयोग से भी शरीर की दुर्गंध दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद अम्लीय तत्व पीएच लेवल को कम करता है जो ऐसे बैक्टीरिया को बढ़ने नहीं देता जो शरीर में दुर्गंध फैलाते हैं।

कपूर का पत्ता एक खुशबूदार प्राकृतिक तत्व है जो पसीने कि गंध को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो पसीने के बैक्टीरिया को खत्म करने में भी मदद करते हैं। एप्पल साइडर विनेगर बैक्टीरिया से लड़ने में खास रूप से प्रभाव डालता है। यह शरीर से आने वाली बुरी गंध को दूर कर शरीर के पीएच स्तर को भी सामान्य बनाए रखता है। मिर्च मसाला या तीखा भोजन शरीर में ज़्यादा पसीना लाने में जिम्मेदार होता है। लाल मिर्च या अधिक मसाले युक्त भोज्य पदार्थों से भी ज़्यादा पसीना आता है। इसलिए ऐसे खाने से दूरी बनाये रखिये।

थायरॉड के मरीज न करे धूम्रपान

हैण्ड सेनेटाइजर पहुचाता है बच्चो को नुकसान