प्राकर्तिक तरीको से रहे मच्छरों से दूर
प्राकर्तिक तरीको से रहे मच्छरों से दूर
Share:

यूं तो मच्छर हर मौसम में आपको परेशान करते हैं लेकिन मानसून में यह कुछ ज्यादा ही परेशान करते हैं. इसके साथ ही मानसून में मच्छरों के काटने से डेंगू और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है. मच्छरों से बचने के लिए अगर प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग किया जाए तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. 

1-नारियल तेल के साथ नीम के तेल का मिश्रण मच्छरों से बचने में कारगर साबित होता है. एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी, एंटी फंगल, एंटी वायरस होने के नाते, नीम आपकी त्वचा में एक विशेष गंध छोड़ता है जो मच्छरों को दूर रखती है.

2-नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल को मिलाकर लगाने से मच्छरों से बचा जा सकता है. नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल के असर करने की वजह एक सक्रिय घटक सिनियोल है, जो त्वचा पर लगाने पर एंटीसेप्टिक और कीट विकर्षक दोनों के गुण देता है.

3-मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर का उपयोग करना फायदेमंद है. अन्य प्राकृतिक उत्पादों की तुलना में ये लंबे समय तक मच्छरों से बचाता है. एक कमरे में 15-20 मिनट तक के लिए कपूर जलाएं और सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें.  

4-तुलसी मच्छर के लार्वा को मारने में अत्यंत प्रभावी है और मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है. इसके अलावा, आयुर्वेद के अनुसार आप मच्छरों से बचने के लिए बस अपनी खिड़की के पास एक तुलसी का पौधा रखेँ. यह मच्छरों का घर में प्रवेश करने से रोकते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -