बालों को स्ट्रैट करने के लिए अपनायों नेचुरल तरीके, नहीं होगा कोई नुकसान

बालों को स्ट्रैट करने के लिए अपनायों नेचुरल तरीके, नहीं होगा कोई नुकसान

फैशन की बात करें तो हर दिन बदलता है और नए ट्रेंड के साथ आता है. फैशन में आपके बाल भी भी आते हैं जिन पर आप नए नए स्टाइल ट्राई करती हैं. ऐसे में महिलाओं को बार-बार पार्लर जाकर बालों को स्ट्रेट करवाना पड़ता हैं जो कि खर्चीला होने के साथ ही बालों के लिए नुकसानदायक होता है. कुछ ऐसे तरीकों की मदद लेने की जरूरत है जो बालों को स्ट्रेट भी करें और नुकसान भी ना पहुंचाए. आइये जानते हैं उन नेचुरल तरीकों के बारे में. 

दूध और शहद
घर पर बालों को स्ट्रेट करने के लिए आप दूध और शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आपको आपको चाहिए कि दूध और शहद को एक बराबर मात्रा में लेकर, इसे बालों की जड़ो से लेकर नीचे तक लगाएं. इसे कुछ देर तक अपने बालों में लगा रहने दे, फिर पानी से धो डालें. इसे आप सप्ताह में दो बार लगा सकती है. दो हफ्तों के बाद आपके बाल एकदम स्ट्रेट हो जाएंगे.

आंवला और शिकाकाई
आंवला और शिकाकाई तो हमेशा ही बालों के लिए अच्छे होते हैं . इसके लिए आपको चाहिए कि आधा कप आंवला का पाउडर, आधा कप शिकाकाई और आधा कप चावल का आटा लेकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इसमे 2 अंडे मिलाकर फेट ले और इसे बालों में लगाएं. इस मिश्रण को अपने बालों में 2 घंटे तक लगाए रखने के बाद बालों को अच्छे से धो लें. आप ऐसा हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं. आप पाएंगे कि आपके बाल पहले से स्ट्रेट हो गए हैं.

एलोवेरा और तेल
आपको ये बात जाननी चाहिए कि एलोवेरा जेल आपकी त्वचा के अलावा, आपके बालों के लिए भी लाभदायक होता है. इनकी मदद से अपने बालों को स्ट्रेट बनाने के लिए आधा कप तेल लेकर इसमे एलोवेरा जेल का पेस्ट मिला दें. अब इसे बालों में ३०-४० मिनट तक लगाकर छोड़ दे . यह मिश्रण एक हेयर मास्क की तरह कान करता है, लेकिन यह आपके बालों की डीप कंडीशनिंग भी करता है. इससे आपके बाल स्ट्रेट होने के साथ-साथ चमकदार भी होते हैं. 

केला और पपीता
एक बर्तन में केला और पपीता को अच्छे से मैश कर लें. अब इसमें एक चम्म्च शहद मिलाकर इसे बालों में लगाएं. जब ये पैक सूख जाये तो बालों में शैम्पू करके धीरे-धीरे कंघा कर लें. आपके बाल स्ट्रेट नजर आएंगे.

बालों को शाइनी बनाना है तो करें दही का उपयोग

बालों के टूटने का कारण कंघी करने का गलत तरीका भी हो सकता है. जानें यहाँ

बालों के लिए लाभकारी है देसी घी, बनेंगे मजबूत और रेशमी