स्किन टैनिंग से छुटकारा पाने के नेचुरल उपाय
स्किन टैनिंग से छुटकारा पाने के नेचुरल उपाय
Share:

दिनभर की भागदौड़ और लगातार सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में रहने के कारण हमारी स्किन बहुत ज्यादा प्रभावित होती है. सूरज की किरणें हमारी त्वचा को रूखा और वेजान बना देती हैं और साथ ही स्किन से जुड़ी और भी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जैसे- त्वचा में रैशेज पढ़ना, स्किन ड्राईनेस आदि. कई लड़कियां इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाती हैं. जिसमें उनके बहुत सारे पैसे खर्च हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- बेकिंग सोडा का इस्तेमाल सभी घरों में किया जाता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में निखार आता है. बेकिंग सोडे में मौजूद सोडियम कार्बोनेट स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो ले. बेकिंग सोडा आपकी त्वचा  के रोम छिद्रों को खोल कर सारी गंदगी को बाहर निकाल देता है. जिससे आपकी त्वचा में अद्भुत निखार देखने को मिलता है. 

2- एलोवेरा में भरपूर मात्रा में खनिज लवण के साथ विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलिक एसिड, कोलिन, विटामिन b1, विटामिन B2, विटामिन B3, विटामिन बी सिक्स मौजूद होते हैं. जो स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता हैं. इसके अलावा इसमें एस्कार्बिक एसिड, प्रोटीन, कोलेजन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो त्वचा की कोशिकाओं और रक्त वाहिकाओं को सक्रिय करने में मदद करती है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को निखारने और टैनिंग की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से पिंपल्स की समस्या भी दूर हो जाती है. टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए 2 बड़े चम्मच संतरे के रस में हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो ले. दिन में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

 

पिंपल्स और ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करती है लेमन टी

त्वचा को चमकदार बनाता है नींबू का रस

पिंपल्स के ज़िद्दी स्पॉट्स को दूर करते हैं यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -