हद से ज्यादा झड़ने लगे हैं बाल तो आपके काम आ सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

बारिश का मौसम आने वाला है और इस मौसम में बालों का ध्यान रखना जरुरी है। इस मौसम में बाल बहुत गिरते हैं और कई लोग गंजेपन के शिकार भी हो जाते हैं। वैसे अगर आपके बाल भी झड़ रहे हों और आप किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खे आपके काम आ सकते हैं। आइए बताते हैं आपको इसके बारे में।

तेल मसाज- बालों की तेल से मसाज करना बहुत जरूरी है। जी दरअसल बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। ऐसा होने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होने लगता है।

आंवला - यह बालों की ग्रोथ करता है और बालों को मजबूती भी देता है। जी हाँ और इसके लिए बस आप आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें।

मेथी- मेथी भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। जी दरअसल मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार है। जी हाँ और इसके लिए बस आप मेथी के दानों को पानी में रात में भिगो दें। अगले दिन मेथी के दानों को ग्राइंड कर लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे सूखने तक बालों पर लगाए रहें। इसके बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा- एलोवेरा बालों को गिरने से रोकता है। जी हाँ और इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके गूदे को निकाले और उसे बालों की जड़ों लगाकर मसाज करें। आपको करीब आधे घंटे लगाए रखने के बाद इसको पानी से धो देना है।

प्याज का रस- प्याज का रस भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में कारगर है। जी हाँ और इसके लिए बस प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। आप इसे करीब आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

इन 6 ट्रिक्स से आसानी से उतर जाएंगे लहसुन के छिलके

लग गयी है नशे की आदत तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

2 दिनों के अंदर आँखों के नीचे के काले घेरे कम कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -