घर पर ज़रूर रखे ये प्राकृतिक औषधियां
घर पर ज़रूर रखे ये प्राकृतिक औषधियां
Share:

कई बार हम घर पर छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे सिर दर्द, सर्दी-जुकाम, दांत में दर्द आदि से ग्रस्त होते हैं जिनके लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती है, उनके लिए तो घर में मौजूद प्राकृतिक उपचार ही काफी होते हैं.

जानें कौन सी वे प्राकृतिक दर्द निवारक दवाएं हैं जिनका घर में होना जरूरी है. 

1-ओरेगेनो में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है. यह छोटी-छोटी कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभदायक होता है. सर्दी-जुकाम, बुखार हो या पेट में दर्द ओरेगेनो ऑयल  इन सब समस्याओं में यह काफी उपयोगी है. इसमें मौजूद विटामिन ए , सी, जिंक मैग्निशियम, पोटेशियम शरीर के लिए जरूरी तत्व है जिनकी कमी से आप बीमारी के चपेट में आ जाते हैं.

2-एलोवेरा जेल में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. अगर आपको किसी प्रकार की मामूली चोट या घर में काम करते वक्त जल गए हैं तो एलोवेरा जेल को बिना देर किए उस पर लगाएं. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. इतना ही नहीं एलोवेरा सौंदर्य से जुड़ी समस्याओं जैसे दाग-धब्बों,पिंपल आदि समस्याओं को भी दूर करनें में फायदेमंद है. इसलिए अगर अब तक आप ऐलोवेरा जेल को घर में नहीं रखते तो अब रखना शुरु कर दें.

3-मेनोपॉज की समस्या से गुजर रही महिलाओं के लिए अलसी का सेवन फायदेमंद साबित होता है. हर रोज 40 ग्राम पिसी हुई अलसी खाने से मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. मेनोपॉज की प्रक्रिया शुरू होती है, उन्हें अत्यधिक गर्मी महसूस होने के साथ ही पसीने आते हैं और दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है. ऐसे में अलसी का सेवन इन लक्षणों को काबू कर राहत दिलाता है.

जाने लीच थेरेपी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -