पीरियड्स में पेट दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये नेचुरल तरीके
पीरियड्स में पेट दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये नेचुरल तरीके
Share:

पीरियड्स होने पर पेट, कमर, सिर और जांघों में दर्द कई महिलाओं को बहुत अधिक होता है. ऐसे में ऑफिस जाना हो, शॉपिंग पर जाना हो तो आपको परेशानी होती है. ऐसे में महिलाएं दर्द से छुटकारा पाने के लिए दर्द निवारक दवाओं का सेवन कर लेती हैं. दवाओं का सेवन किसी भी स्थिति में शरीर के लिए ठीक नहीं होता. आप चाहती हैं कि पीरियड्स के दर्द से राहत मिले, तो कुछ नेचुरल तरीके आजमाएं.  

काढ़ा पिएं
एक चम्मच शहद, एक चम्मच जीरा, थोड़ी सी हल्दी और अजवाइन लें. उसे एक गिलास पानी में डालकर उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो इसे ठंडा होने पर दवा की तरह पिएं. ऐसा करने से आपकी नसों को आराम मिलेगा.

हल्दी का यूज
हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं. एक गिलाम दूध में 1 छोटा चम्मच हल्दी डालकर पिएं. इससे आपको कमर व पेट के दर्द में आराम मिलेगा. जिन महिलाओं को पीरियड्स खुलकर नहीं आते, उनके लिए भी यह घरेलु नुस्खा फायदेमंद होता है. इसके अलावा, हल्दी को पानी में उबालें. इसे ठंडा होने पर एक चम्मच शहद डालकर पिएं. इससे भी दर्द में आराम मिलता है.

तुलसी की चाय पिएं
दिन में 1 से 2 बार अदरक-तुलसी वाली चाय बनाकर पिएं. तुलसी में भी एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो पीरियड्स की दर्द में आराम दिलाने का काम करती है.

दालचीनी खाएं
एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी डालकर उबालें. 5-10 मिनट तक पानी को उबलने दें. फिर ठंडा करने के बाद इसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू की डालकर पिएं. दर्द में यह दवा का काम करेगी.

नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ये चीज़ें...

मसूड़ों के दर्द को दूर करेगा समुद्री नमक

शरीर की कई परेशानियों को दूर करता लेमन ग्रास, जानें अन्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -