दर्द से ऐसे मुक्ती पाऐ !!
दर्द से ऐसे मुक्ती पाऐ !!
Share:

आज की अति व्यस्त जीवनशैली में लगातार काम करने, समय पर खान पान ना करने, अत्यधिक श्रम, अपर्याप्त नींद वा तनाव की वजह से बदन दर्द होने लगता है| धीरे धीरे इसके कारण सिर, कंधों और हाथों में भी दर्द शुरू हो जाता है। शुरू में यह कोई गंभीर समस्या नहीं लगती परन्तु यदि इस पर ध्यान नहीं दिया गया और इसका उपचार नहीं किया गया तो बाद में यह एक गंभीर समस्या बन सकती है।

जानिए दर्द से मुक्ती के आसान घरेलू उपाय :- 

1 लहसुन की चार पाँच कुलियाँ छीलकर और आधा चम्मच अजवायन के दाने तीस ग्राम सरसों के तेल में डालकर धीमी-धीमी आँच पर पकायें। लहसुन और अजवायन काली पडने पर तेल उतारकर उसे छान लें। इस हल्के गर्म तेल की मालिश करने से हर प्रकार के बदन दर्द में आराम मिलता है|

2 हल्दी में दर्द निवारक मानी गयी है। बदन दर्द में हल्दी चूर्ण को दूध के साथ लेने पर शीघ्र ही राहत मिलती है।

3 सरसों के तेल में नमक मिलाकर गुनगुना करके  पूरे बदन पर मालिश करके गर्म पानी में नहा लें। इससे तुरंत राहत मिलती है। 

4 थोडा सा नारियल का तेल लें और इसे गरम करें। गर्म पानी से नहाने के बाद गर्दन की प्रभावित जगह पर इस गरम नारियल तेल से मसाज करें। इससे आपको आराम मिलेगा।

5 एक साफ़ टॉवेल लें, इसमें कुछ बर्फ़ के टुकडें डालें और इसे गर्दन पर रखें। इसे 10 मिनिट तक रखें और बाद में हटा दें। ऐसा 5-6 बार करें। यह दर्द को दूर करने के साथ जकड़न को भी दूर करता है।

6  गर्म पानी की के बोतल या गर्म पानी में भीगा हुआ टॉवेल लें तथा जकड़ी हुई गर्दन पर लगभग 10 मिनिट तक रखें। इससे रक्त प्रवाह बढ़ता है और जकड़न कम होती है।

7 यूकेलिप्टस ऑइल में सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं जो दर्द के साथ साथ सूजन को भी कम करते हैं। यूकेलिप्टस ऑइल की कुछ बूँदें जकड़न की जगह पर लगायें और इसे धीरे धीरे मलें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -