घुटनों की चोट से हैं परेशान तो एलोवेरा से लेकर नमक तक आएँगे आपके काम
घुटनों की चोट से हैं परेशान तो एलोवेरा से लेकर नमक तक आएँगे आपके काम
Share:

घुटना शरीर का प्रमुख अंग होता है, और यह बैठने, खड़े होने आदि कई प्रकार से हमारी सहायता करते हैं। हालाँकि कई बार घुटनों में चोट लगने के कारण सामान्य कामकाज भी नहीं हो पाते हैं। जी दरअसल कई बार घुटनों के दर्द की वजह से खासकर बुजर्गों और बच्चों को काफी परेशानी होती है। हालाँकि अगर चोट या जख्म ज्यादा हो तो डॉक्टर के पास जाकर ही उचित इलाज करवाना चाहिए। जी दरअसल कई बार चोट इतनी गहरी नहीं होती है और घर पर ही कुछ घरेलू उपाय करके चोट से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 


हल्दी- हल्दी घरों में इस्तेमाल की जाती है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो चोट को ठीक करने में मददगार होते हैं। इसी के साथ हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक तत्व होता है, जिससे सूजन और दर्द कम होता है। वैसे आप चोट पर हल्दी को लगा भी सकते हैं और इसी के साथ ही दूध में हल्दी को मिलाकर पी भी सकते हैं। हल्दी वाला दूध चोट के दर्द को कम करने में मददगार होता है।

एलोवेरा- एलोवेरा में कई तरह के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। जी दरअसल एलोवेरा में पाए जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी गुण घुटने की चोट में राहत दिलाने का कारगर साबित हो सकता है। आप चोट पर एलोवेरा जेल लगा सकते है। 

हल्दी और प्याज- चोट पर इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्दी और प्याज को कूटकर उसमें सरसों का तेल मिक्स करें और तवे पर रख दें। उसके बाद इन सभी को अच्छी तरह से पकने दें और जब ये चीजें थोड़ा पक जाए, तो इस मिश्रण को कपड़े की सहायता से पैर पर बांध लें। हालाँकि ध्यान रखें पैर पर मिश्रण लगाते वक्त ये जरूर चेक करें कि मिश्रण ज्यादा गर्म न हो। जी हाँ और इस लेप को रातभर भी बांध कर रखा जा सकता है। ये चोट में आराम और उसमें इंफेक्शन नहीं होने देगा।


शहद और चूना- चोट वाली जगह पर खाने वाला चूना और शहद को मिलाकर लगाएं। चूना चोट के दर्द को ठीक करने में मदद कर सकता है।


सेंधा नमक- इसमें मैग्नीशियम सल्फेट होता है, जो चोट के घाव और सूजन को कम करने में मददगार होता है। आप एक बाल्टी हल्का गर्म पानी लें। उसमें एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। इस पानी से घुटनों की सिंकाई करें। इससे चोट का दर्द जल्दी कम होने में मदद मिलेगी।

दूध में डालकर रात में पी जाएं ये चीज, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

मानसून में नाखूनों में लग गई है फंगस तो अपनाये ये घरेलू उपचार

नाभि में हो गया है इंफेक्शन तो झट से करें यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -