आखिर किस कारण टूटा सत्तारघाट पुल, क्या है इसके पीछे का मुख्य कारण
आखिर किस कारण टूटा सत्तारघाट पुल, क्या है इसके पीछे का मुख्य कारण
Share:

पटना: बिहार के गोपालगंज में सत्तारघाट पुल कांड में निर्माण कंपनी वशिष्टा कंस्ट्रक्शन की बेपरवाही की पुष्टि हो चुकी है. हैदराबाद की कंपनी के आधे-अधूरे कार्य के कारण का ही नतीजा है कि सत्तारघाट पर यातायात महज 29 दिन में बंद हो गया. हालांकि जिसके लिए बिहार सरकार की पुल निर्माण निगम की भूमिका को अनदेखा नहीं किया जा सकता, क्योंकि निर्माण की देखरेख का जिम्मा इन्हीं के हाथों में था. लेकिन ताज्जुब इस बात पर है कि बिहार सरकार इन पर जिम्मेदारी तय करने की बजाए इसे प्राकृतिक आपदा कहा जा रहा है.

गंडक नदी में आज भी वही प्रवाह है लेकिन बिहार सरकार के सारे एक से बढ़कर एक इंजीनियर, पुल का नक्शा बनाने वाली एजेंसी और इस पुल का निर्माण करने वाली ठेकेदार कंपनी की अदूरदर्शिता और बेपरवाही के कारण से सत्तारघाट का अप्रोच पुल गिर गया. लेकिन दियारा में रहने वाले गांव के लोगों ने पहले ही इसके टूटने की आशंका जाता चुके है, पुल का निर्माण करने वाली बिहार राज्य पुल निगम लिमिटेड और प्रशासन को मार्च में ही इस बात की शिकायत कर चुके थे. जिसमे पुल की लंबाई बढ़ाने की बात का विवरण था.

शीतलपुर गांव के ओमप्रकाश राय ने बताया है कि 500 लोगों के साइन साथ ये शिकायत आई थी.  लेकिन किसी ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया. सत्तारघाट के मुख्य पुल के अतिरिक्त सिर्फ 2 अप्रोच पुल है. लगभग 2 किलोमीटर के स्ट्रेच में 18.5 मीटर के ये 2 पुल किसी प्रकार भी गंडक के दबाव को नहीं झेल सकते है. गांव वालों की मांग थी कि ये पुल 100 मीटर तक होना चाहिए था. जंहा दूसरी और नदी में बने इस अप्रोच रोड और पुलों की सुरक्षा के कोई बंदोबस्त नहीं किया गया. छोटे-छोटे अप्रोच पुल को छोड़ दें तो मुख्य पुल पर भी बोल्डर पिचिंग नहीं करे गए है. जो पुल की सुरक्षा के लिए बहुत भयानक है. 14 जुलाई को वाल्मीकिनगर के गंडक बराज से 3 लाख 39 हजार क्यूसेक पानी निकाला गया. पानी ने 15 जुलाई को गोपालगंज के फजलुल्लाह गांव के बांध के अंदर बने अप्रोच पुल पर अपना दबाव डाला.

समानता केवल सामाजिक ही नहीं, बल्कि आर्थिक भी होनी चाहिए - सीएम योगी

कोरोना से लड़ते हुए जिंदगी की जंग हारे DSP गौतम, सीएम शिवराज ने जताया दुःख

कोरोना पर बोले शिवराज, कहा- एक समय तो लगा, हाथ से निकल गए इंदौर-उज्जैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -