नाटो ने रूस के साथ बातचीत का प्रस्ताव भेजा
नाटो ने रूस के साथ बातचीत का प्रस्ताव भेजा
Share:

 

रूसी विदेश मंत्रालय के अनुसार, रूस अपनी सुरक्षा चिंताओं पर चर्चा करने के लिए नाटो के अनुरोध पर विचार कर रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच तनाव अब पश्चिमी दुनिया को संकट में डाल रहा है। रूस ने अपनी यूक्रेनी सीमा पर अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है। रूस ने पिछले हफ्ते सुरक्षा उपायों की एक इच्छा सूची जारी की। मांगों में से यह है कि नाटो पूर्वी यूरोप और यूक्रेन में सभी सैन्य अभियानों को बंद कर दे। विदेश मंत्रालय ने कहा, "हमें यह (नाटो) प्रस्ताव मिला है और हम इस पर विचार कर रहे हैं।"

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन के अनुसार, रूस अपने पूर्व सोवियत पड़ोसी के हमले की तैयारी कर रहा है। रूस ने इसे खारिज करते हुए दावा किया कि बढ़ा हुआ गतिरोध यूक्रेन के नाटो के साथ विकासशील संबंध के कारण है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि रूस हिंसा से बचना चाहता है, लेकिन अमेरिका और उसके सहयोगियों से सुरक्षा आश्वासन के अपने अनुरोधों पर "तत्काल" प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। मॉस्को ने कहा है कि जनवरी में जिनेवा में इस मामले पर अमेरिकी अधिकारियों के साथ बातचीत शुरू होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के अनुसार, रूस की कुछ सुरक्षा सिफारिशें स्पष्ट रूप से अस्वीकार्य हैं, लेकिन वाशिंगटन किसी भी वार्ता के ढांचे पर अधिक सटीक विचारों के साथ प्रतिक्रिया करेगा। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सीबीएस के "फेस द नेशन" के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि वाशिंगटन इस मामले में मास्को के साथ सीधी बातचीत कर रहा है और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराया है।

अफगानिस्तान में चुनाव आयोग को तालिबान की सरकार ने किया भंग

न्यूयॉर्क में अस्पताल में भर्ती बच्चों की संख्या 'चार गुना' बढ़ी

सियोल ने उत्तर कोरिया से बातचीत की शुरुआत करने का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -