2019 चुनाव: कांग्रेस-एनसीपी में सीट को लेकर मारामारी शुरू, एनसीपी मांग रही आधी सीटें

Aug 31 2018 05:53 PM
2019 चुनाव: कांग्रेस-एनसीपी में सीट को लेकर मारामारी शुरू, एनसीपी मांग रही आधी सीटें

पुणे: नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने महाराष्ट्र में लोकसभा सीटों में से आधे हिस्से का दावा किया है, पिछले लोकसभा चुनावों में उनके बेहतर प्रदर्शन के आधार पर शरद पवार की पार्टी ने इस सूत्र को उनके सहयोगी कांग्रेस को प्रस्तुत किया है. हालाँकि इस मसले पर अंतिम निर्णय 4 सदस्यीय एनसीपी-कांग्रेस समिति द्वारा लिया जाएगा.

अमेरिकी नेवी ने यमन से जब्त की 1000 तस्करी वाली राइफलें

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं, पिछली बार कांग्रेस ने 26 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि सहयोगी एनसीपी ने 22 से चुनाव लड़ा था, लेकिन कांग्रेस केवल 2 सीटें जीतने में कामयाब रही थी, जबकि एनसीपी ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस पर, एनसीपी इस बार और सीटों की मांग कर रही है. एनसीपी के दावे के जवाब में, कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस हमेशा राज्य में बड़ी पार्टी रही है, इसलिए एनसीपी का दावा सही नहीं है, एक कांग्रेस नेता ने कहा, "गठबंधन धर्म के कारण, एक या दो सीटों को झुकाव संभव है, लेकिन एनसीपी आधे सीटों का दावा कर रहा है." 

पाकिस्तान में भारी विवाद के बाद मुहम्मद साहब पर कार्टून प्रतियोगिता रद्द

अभी के लिए, सीट साझा करने का फैसला करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है, इसमें कांग्रेस पक्ष से अशोक गेहलोत और अशोक चव्हाण और एनसीपी से प्रफुल पटेल और जयंत पाटिल हैं. सीट बंटवारे की असहमति के अलावा, दोनों पक्षों के बीच एक और मतभेद है जिस पर अन्य सहयोगियों को गठबंधन में जगह दी जा सकती है. कांग्रेस, राजू शेट्टी की 'शतकार्य संगठन' को गठबंधन का हिस्सा बनाना चाहती है जबकि, एनसीपी इसके खिलाफ है. आपको बता दें कि  2014 में, राजू शेट्टी ने बीजेपी सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ा था, लेकिन अब उन्होंने एनडीए छोड़ दिया है साथ ही शेट्टी ने किसानों को धोखा देने के लिए एनडीए पर आरोप भी लगाया है. 

खबरें और भी:-​

राहुल गांधी आज जायेंगे कैलाश मानसरोवर, बीजेपी ने कहा पहले घोषणा करो की हिन्दू हो !

चौथा बिम्सटेक सम्मेलन का समापन, पांचवे समिट की अध्यक्षता करेगा श्रीलंका

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2018 : स्वस्थ रहे मस्त रहे

?