क्या कोरोना वायरस का रामबाण इलाज है योगासन ?
क्या कोरोना वायरस का रामबाण इलाज है योगासन ?
Share:

हर बीमारी के​ लिए योगासन रामबाण उपाय माना जा गया हैं. योगासन के बल पर कोरोना से बचाव हो सकता है. ऐसा माना जा रहा है.योग से शरीर पूर्णतया स्वस्थ रहता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ ही श्वसन तंत्र भी मजबूत होता है. जाहिर है स्वस्थ शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण का सवाल ही नहीं उठता. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का एकमात्र सर्वमान्य हल योगासन ही है.

बढ़ती हैं श्वेत रक्त कणिकाएं 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रतिदिन नियमित तौर पर योगासन करने से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है। इन्हीं की वजह से रोग से प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ती है. जब हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है कि कोई वायरस या कीटाणु हमें संक्रमित नहीं कर पाता है. हमारे शरीर की रोगों से लड़ने वाली यह प्रणाली उसे स्वमेय खत्म कर देती है. इस तरह महज योग से हम कोरोना से लड़ाई जीत सकते हैं. इसके साथ ही पांच प्राणायाम और पांच आसनों के जरिये रक्तचाप, तनाव, मुधमेह, हृदयरोग आदि से बचा जा सकता है. कोरोना वायरस के संक्रमण ज्यादातर उन्हीं लोगों के लिए खतरा हैं जो उपरोक्त बीमारियों से ग्रस्त हैं। इन आसनों को करने में अधिक समय नहीं लगता. अपनी दिनचर्या में कम से कम पांच मिनट तो निकाले ही जा सकते हैं.

खानपान का रखें ध्यान 

शुद्ध और ताजा भोजन लेना ही श्रेयस्कर है. मांसाहार से परहेज करना ही ठीक है. इसके विकल्प के तौर पर सोया को लिया जा सकता है. भारतीय खानपान संस्कृति में शाकाहार से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. खाने में विटामिन-सी से भरपूर सामाग्री का इस्तेमाल करें. नींबू, संतरा और आंवले का इस्तेमाल किया जा सकता है. तुलसी, गिलोय और काली मिर्च का काढ़ा बनाकर दिन में तीन से चार बार लेना चाहिए. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. संभव हो तो घर में हवन सामग्री में गाय का घी, गूग्गल और कपूर मिलाकर यज्ञ करें. इसके धुएं से घर में किसी भी तरह का बैक्टीरिया अथवा वायरस मर जाएगा.

कोरोना: सिंगापुर एयरपोर्ट पर फंसे भारतीय छात्र, मदद के लिए सीएम उद्धव ने बढ़ाया हाथ

युवक को निर्वस्त्र कर बेल्ट से पीटा, 6 लोगों ने शरीर पर किया पिशाब

आज तैयार हो जाएगा रामलला का अस्थायी मंदिर, जानिए क्या है ख़ास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -