आयुष्‍मान भारत योजना का 45 लाख से अधिक गरीबों को पहुंचा फायदा, ये है रिपोर्ट
आयुष्‍मान भारत योजना का 45 लाख से अधिक गरीबों को पहुंचा फायदा, ये है रिपोर्ट
Share:

मंगलवार को नई दिल्ली के राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में Ayushman Bharat पखवाड़े पर केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया. उन्‍होंने कहा, '23 सितंबर को हमलोग देश भर में Ayushman Bharat योजना के  एक वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाएंगे. इसकी शुरुआत 15 सितंबर से देश भर में Ayushman पखवाड़े का शुभारंभ किया गया है आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

विधानसभा चुनावों को देखते हुए इस मुद्दे पर सचेत हुई कांग्रेस

अपने बयान में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, ‘हर दो सेंकेड के अंदर देश में एक व्यक्ति को आयुष्‍मान भारत योजना के तहत एक e-card उपलब्ध हो जाता है. योजना के अंतर्गत 45 लाख से ज्यादा गरीबों का इलाज किया जा चुका है। साथ ही सरकार की ओर से इन पर 7500 करोड़ रुपया खर्च किया गया.'उन्‍होंने आगे बताया, 'योजना के तहत लगभग 40 हजार लाभार्थियों ने अपने शहर से दूर इलाज कराकर इस योजना का लाभ उठाया और लगभग 7.7 करोड़ पत्र संभावित लाभार्थियों को प्रधानमंत्री ने हस्तलिखित पत्र भेजकर लोगों को इस योजना से अवगत कराया गया है.

पीएम मोदी ने किया 'लौह पुरुष' को याद, कहा- उनकी प्रेरणा से हम हर लक्ष्य को प्राप्त करेंगे

इस योजना की शुरुआत पिछले साल 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की जयंती पर की थी. देशभर में लागू किए गए इस योजना के जरिए गरीब, उपेक्षित व शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा उपलब्‍ध कराना था. इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार को सालाना पांच लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस मिलता है. वर्ष 2008 में यूपीए सरकार द्वारा लांच राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को भी आयुष्मान भारत योजना में मिला दिया है. 

सरकार का बड़ा फैसला, गुटका-सिगरेट बेचने वालों के लिए बनाए सख्त नियम

SC 23 सितंबर को अहमद पटेल के इस याचिका पर करेगी सुनवाई

पीएम मोदी का 69वां जन्मदिन आज, सोनिया-ममता सहित कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -