Karnataka bypolls: दोपहर डेढ़ बजे तक 33 फीसद मतदान,उम्मीदवारों का भाग्य दिन होगा तय
Karnataka bypolls: दोपहर डेढ़ बजे तक 33 फीसद मतदान,उम्मीदवारों का भाग्य दिन होगा तय
Share:

आज यानी बृहस्‍पतिवार को सुबह सात बजे से कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. मतदान शाम छह बजे तक चलेगा. समाचार के अनुसार , शुरुआती दो घंटे में मात्र 6.06 फीसद वोटिंग हुई. दोपहर डेढ़ बजे तक 33 फीसद मतदान की सूचना है.अधिकारियों ने बताया कि येल्लापुर में सर्वाधिक मतदान 41.72 फीसद जबकि शिवाजीनगर में सबसे कम मतदान 22.12 फीसद दर्ज किया गया है. 

शरणार्थियों के लिए बिल लाई मोदी सरकार, जानिए कौन होंगे भारत की नागरिकता के हक़दार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस उप चुनाव में राज्‍य के कुल 37.78 लाख मतदाता कुल 4,185 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे. मतदाताओं में 19,25,529 पुरुष, 18,52,027 महिलाएं और 414 अन्य हैं. इनमें 79,714 युवा मतदाता भी शामिल हैं. मालूम हो कि ये उपचुनाव कांग्रेस और जेडीएस के 17 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने के बाद खाली सीटों के लिए हो रहे हैं.

उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, 400 नाराज़ कार्यकर्ताओं ने थामा भाजपा का दामन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उपचुनाव के नतीजे 09 दिसंबर को आएंगे. इन नतीजों से कर्नाटक के मौजूदा मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई वाली भाजपा सरकार की किस्मत का फैसला होना है. कर्नाटक की 225 सदस्यीय विधानसभा (स्पीकर सहित) में भाजपा को सत्‍ता में बने रहने के लिए कम से कम छह सीटों की दरकार है. आज जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें 12 पर कांग्रेस और तीन पर जेडीएस का कब्जा था. मौजूदा वक्‍त में भाजपा के पास 105 (एक निर्दलीय) विधायक, कांग्रेस के पास 66 और जेडीएस के पास 34 एमएलए हैं. इनके अलावा बसपा का एक और एक मनोनीत विधायक के साथ अध्यक्ष भी शामिल हैं.बता दें कि कांग्रेस और जेडीएस के 17 बागी विधायकों की वजह से बीते जुलाई महीने में एचडी कुमारस्वामी की अगुवाई वाली कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार गिर गई थी जिससे भाजपा की सत्ता में वापसी हुई थी. भाजपा ने अयोग्य करार दिए गए 13 विधायकों को अपना उम्मीदवार बनाया है. सुप्रीम कोर्ट से उपचुनाव में भाग लेने की इजाजत मिलने के बाद इन बागी विधायकों ने पिछले महीने भाजपा का दामन थाम लिया था.

NRC पर कांग्रेस-NCP से अलग शिवसेना का स्टैंड, कहा- राष्ट्रीय हित से कोई समझौता नहीं

INX मीडिया केस: जमानत मिलते ही केंद्र पर हमलावर हुए चिदंबरम, कहा- मेरी आवाज़ नहीं दबा सकते

ममता सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे गवर्नर जगदीप धनखड़, ये है वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -