जल्द ही नए वर्जन के साथ लॉन्च होगा VOTER-ID कार्ड, वोट डालना होगा अब और भी आसान
जल्द ही नए वर्जन के साथ लॉन्च होगा VOTER-ID कार्ड, वोट डालना होगा अब और भी आसान
Share:

अब आपको अपने विधानसभा या लोकसभा क्षेत्र जाकर वोट डालने की आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है. अब आपका  वोटर आईडी कार्ड भी डिजिटल होने वाला है और देश में जल्द ही आप कहीं से भी अपना वोट भी दाल पाएंगे. भारत निर्वाचन आयोग अब इस दिशा में तैयारी करने में लगा हुआ. नेशनल वोटर्स डे  की पूर्व संध्या पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस बारे में सूचना दी.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग भविष्य की इलेक्टोल प्रोसेस के कई अहम् प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे है. उन्होंने बोला कि हम पहले ही IIT  मद्रास व अन्य संस्थानों के साथ मिलकर रिमोट वोटिंग प्रोजेक्ट पर कार्य में लगे हुए है. जिसमे मॉर्डन तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है और इस प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस रिपोर्ट बहुत ही शानदार होने वाली है.  केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद सोमवार को वोटर ID कार्ड का इलेक्ट्रोनिक वर्जन लॉन्च करने वाले है, जिसे मोबाइल फोन या किसी पर्सनल कम्प्यूटर पर डाउनलोड भी कर सकते है.

ये इ-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र नोन-एडिटेबल वर्जन में उपलब्ध होगा यानी इसमें किसी भी तरह का एडिट ऑप्शन नहीं होगा. इसे आप डिजिटल लॉकर जैसी स्थानों पर रख सकते है. इलेक्शन कमिशन से मिली सूचना के अनुसार अगर आप इसका प्रिंट निकालकर रखना चाहें तो आप इसका PDF नर्जन भी निकाल सकते हैं. चुनाव आयोग ने अपने बयान में कहा, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद इ-इपिक प्रोग्राम लॉन्च करने वाले है और पांच वोटर्स को इलेक्टर फोटो पहचान पत्र बांटेंगे.” आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में पहले से ही उपलब्ध हैं.1993 में आए इलेक्टर वोटर आईडी कार्ड पहचान औऱ पते दोनों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं.

हांगकांग में हट सकता है घनी आबादी वाले क्षेत्र पर लगाया गया लॉकडाउन

राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप में पंकज, रविन्द्र ने पहले दिन जीता स्वर्ण पदक

पाकिस्तान ने रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को किया अधिकृत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -